पूर्व सीएम राबड़ी देवी के आवास पर पहुंची सीबीआई, पढ़ें पूरी खबर ..

जमीन के बदले नौकरी मामले को लेकर आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव व उनके परिवार की मुश्किलें लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। बिहार की राजधानी पटना में राबड़ी देवी के आवास पर सोमवार की सुबह सीबीआई टीम पहुंची है। जिस वक्त सीबीआई राबड़ी आवास पहुंची, उस समय लालू-राबड़ी के बेटे व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव व मंत्री तेजप्रताप यादव विधानसभा में थे। वहीं हाल में ही सिंगापुर से किडनी प्रत्यारोपित करवा कर स्वदेश लौटे लालू प्रसाद यादव दिल्ली में हैं। लालू यादव पर बतौर रेल मंत्री 2004 से 2009 के दौरान जमीन लेकर नौकरी देने का आरोप है।

गौरतलब है कि जमीन के बदले नौकरी मामले में तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बड़ी बेटी मीसा भारती समेत 16 आरोपितों को 15 मार्च को दिल्ली स्थित सीबीआई की विशेष अदालत में हाजिर होने का समन जारी किया था। इस मामले को लेकर सीबीआई की दिल्ली इकाई ने अलग से मामला दर्ज कर कुछ दिन पहले चार्जशीट दायर की थी। इस मामले की सुनवाई दिल्ली के राउज एवेन्यू स्थित सीबीआई की विशेष अदालत कर रही है। बता दें कि सीबीआई ने इस मामले को दर्ज करने के बाद पटना के सर्कुलर रोड स्थित पूर्व सीएम राबड़ी देवी के सरकारी आवास समेत दिल्ली व अन्य स्थानों पर छापेमारी की थी।

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम                                                                                                       

2004 से 2009 के बीच लालू प्रसाद यादव यूपीए सरकार में रेल मंत्री थे। आरोप है कि लालू के रेल मंत्री रहते हुए रेलवे भर्ती में घोटाला हुआ। कहा जा रहा है कि नौकरी लगवाने के बदले आवेदकों से जमीन और प्लॉट लिए गए। सीबीआई ने इस मामले में जांच के बाद लालू प्रसाद यादव और उनकी बेटी मीसा भारती के खिलाफ मामला दर्ज किया। आरोप है कि जो जमीनें ली गईं वो राबड़ी देवी और मीसा भारती के नाम पर भी ली गईं। रेल भर्ती से जुड़े एक और घोटाले का आरोप यूपीए सरकार में रेल मंत्री रहे पवन बंसल के भांजे विजय सिंगला पर भी लगा है। मामले में भी सीबीआई ने विजय सिंगला समेत 10 के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इस मामले में विजय सिंगला पर मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप है।

Back to top button