पूर्व मुुख्यमंत्री रमन सिंह के करीबी अफसर अमन कुमार सिंह और उनकी पत्नी के खिलाफ़ दर्ज हुआ एफआईआर…

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के प्रधान सचिव अमन कुमार सिंह को झटका देते हुए, सुप्रीम कोर्ट ने उनके और उनकी पत्नी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के आरोप में दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने के छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के आदेश को रद्द कर दिया है। शीर्ष अदालत ने सिंह और उनकी पत्नी यास्मीन सिंह के खिलाफ मुकदमा चलाने का मार्ग प्रशस्त करते हुए भ्रष्टाचार में शामिल लोगों को आड़े हाथ लिया और कहा कि संवैधानिक अदालतों का देश के लोगों के प्रति कर्तव्य है कि वे ऐसे मामलों को कतई बर्दाश्त न करें।

जस्टिस एस रवींद्र भट और जस्टिस दीपांकर दत्ता की पीठ ने कहा कि संपत्ति के समान वितरण को प्राप्त करने का प्रयास करके भारत के लोगों के लिए सामाजिक न्याय को सुरक्षित करने के संविधान के प्रस्तावना संबंधी वादे को उद्देश्य प्राप्त करने में भ्रष्टाचार एक प्रमुख बाधा है।

छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय ने पहले सिंह और उनकी पत्नी के खिलाफ कथित रूप से आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के लिए दर्ज प्राथमिकी को रद्द कर दिया था, जिसमें कहा गया था कि मामला दर्ज करना कानून की प्रक्रिया का दुरुपयोग था। कोर्ट ने कहा दर्ज मुकदमा संभावनाओं के आधार हुआ था।

कौन है अमन कुमार सिंह
अमन कुमार सिंह, एक पूर्व भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी, छत्तीसगढ़ में रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में एक शक्तिशाली नौकरशाह थे और मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव के रूप में काम कर रहे थे। बाद में वह नवंबर 2022 में कॉर्पोरेट ब्रांड कस्टोडियन और कॉर्पोरेट मामलों के प्रमुख के रूप में अदानी समूह में शामिल हो गए, और जब अदानी ने NDTV का नियंत्रण संभाला, सिंह समाचार प्रसारक के बोर्ड में नियुक्त अदानी समूह के निदेशकों में से एक थे।

Back to top button