सर्दी जुकाम से बंद हो रही है आपकी नाक, तो अपनाए ये नुस्खा

सर्दियों के मौसम में अक्सर सर्दी जुकाम की  समस्या हो जाती है, सर्दी जुकाम हो जाने पर नाक बंद हो जाती है, जिसके कारण बहुत दिक्कत होने लगती है, दवाइयों के सेवन से भी बंद नाक की समस्या ठीक नहीं होती है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिससे बाद नाक की समस्या ठीक हो जाएगी. 

सर्दी जुकाम से बंद हो रही है आपकी नाक, तो अपनाए ये नुस्खा 1- बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए एक बर्तन  पानी लेकर इसमें पुदीने की कुछ पत्तियों को डाल दे और फिर इस पानी को गर्म कर ले. अब  इस पानी से भाप लें. अगर आप नियमित रूप से दिन में दो बार इस पुदीने के पानी से भाप लेते है तो इससे बंद नाक की समस्या दूर हो जाएगी. 
 
2- सिरके के इस्तेमाल से भी बंद नाक की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिला दे और फिर इसमें आधा चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करे , अगर आप इसका सेवन सुबह खाली पेट में करते है तो ये ज़्यादा असर करेगा.

3- बंद नाक को खोलने के लिए एक चम्मच नींबू के रस में कुछ बूंदे शहद मिलाकर पिए, अगर आप दिन में 2-3 बार इसका सेवन करते है तो इससे आपको बंद नाक की समस्या से छुटकारा मिलेगा. 

Back to top button