पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल की दरों में होने जा रहा इजाफा, पढ़े पूरी खबर

महाराष्ट्र के दो अहम शहरों को जोड़ने वाले पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल की दरों में इजाफा होने वाला है। इस एक्सप्रेसवे पर 1 अप्रैल से टोल की दरों में 18 फीसदी का इजाफा हो जाएगा। महाराष्ट्र सड़क परिवहन विभाग के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि विभाग की ओर से हर साल टोल की दरों में 6 फीसदी का इजाफा किया जाता है, लेकिन इसे तीन साल में एक साथ ही लागू किया जाता है। इस तरह टोल टैक्स में 18 फीसदी का इजाफा हो रहा है। टोल टैक्स में इजाफा होने से यात्रियों को अब पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा रकम चुकानी होगी। 

निजी कार चालकों को अब 94 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे पर एक तरफ से 320 रुपये की रकम देनी होगी। फिलहाल कार चालकों को 270 रुपये का टोल टैक्स देना पड़ता है। इस रूट पर कार चालकों को कुल मिलाकर 360 रुपये खर्च करने होंगे। इसमें से 320 रुपये टोल के लगेंगे और फिर 40 रुपये का अतिरिक्त चार्ज वाशी के पास देना होता है। टोल टैक्स में इजाफा होने से मुंबई और पुणे के रूट पर टैक्सी और बसों के किराये में भी इजाफा हो सकता है। बस और टैक्सी चालकों की ओर से बढ़े हुए टोल टैक्स का बोझ यात्रियों पर डाले जाने की आशंका है।

ट्रांसपोर्ट्स का कहना है कि बढ़े हुए टोल टैक्स का बोझ हमें यात्रियों पर ही डालना होगा। ट्रांसपोर्टर्स का कहना है कि कोरोना संकट के चलते पहले ही हमारी कमाई बाधित हो गई थी और अब बढ़े हुए टोल टैक्स ने हमारे सामने नई मुश्किल पैदा कर दी है। पुणे डिस्ट्रिक्ट लग्जरी बस एसोसिएशन बालासाहेब खेडेकर ने कहा, ‘यदि टोल टैक्स बढ़ने जा रहा है तो फिर इसका असर हमारे ऊपर भी दिखेगा। ऑपरेशनल कॉस्ट में इजाफा हो जाएगा।’ गौरतलब है कि मुंबई-पुणे रूट पर हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं। ऐसे में टोल टैक्स में इजाफा होने से ये सभी लोग प्रभावित होंगे। इस एक्सप्रेसवे को महाराष्ट्र के दो अहम शहरों को जोड़ने वाली लाइफलाइन के तौर पर माना जाता है।

Back to top button