ब्रेकिंग न्यूज़: पीएम मोदी ने काले धन पर रोक के लिए ले लिया एक और बड़ा फैसला

पीएम मोदी ने काले धन पर रोक के लिए ले लिया एक और बड़ा फैसला…. आज से बैंकों में नोटों की अदला-बदली भी बंद, अपने खाते में जमा कराइए और फिर निकालिए|

ब्रेकिंग न्यूज़: पीएम मोदी ने काले धन पर रोक के लिए ले लिया एक और बड़ा फैसला

1000 और 500 के नोटों को बंद कर दिए जाने के बाद आम लोगों को हो रही परेशानी को लेकर विपक्ष के निशाने पर आई केंद्र सरकार ने कई जनसेवाओं में 500 रुपये के पुराने नोट के इस्तेमाल की छूट 15 दिसंबर तक बढ़ा दी, लेकिन 1000 रुपये के नोट का इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही सरकार ने बैंकों और पोस्ट ऑफिस से 1000 और 500 के नोटों को बदलने की व्यवस्था को गुरुवार की आधी रात से ही खत्म कर दिया है, यानी अब 500 व 1000 के नोटों कों बैंकों या डाकखानों से बदला नहीं जा सकेगा। अब इन्हें बैंक या डाकखानों के खातों में सिर्फ जमा किया जा सकता है। यानी कि आप अपने खाते में पैसे जमा करिए उसके बाद खाते से ही निकाल सकते हैं।

सरकार ने ये कदम काले धन पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए उठाया है। अभी तक हो ये रहा था कि जिन लोगों के पास अघोषित संपत्ति वाले नोट थे वो उन्हें बैंकों या डाकखानों से बदलवाने में लगे थे, लेकिन अब बैंक खातों में जमा कराने से उन्हें हिसाब देना होगा। हालांकि सरकार की तरफ से कहा गया है कि काउंटरों के जरिये पुराने नोटों की अदला-बदली में गिरावट आने के बाद नोट बदलने की प्रक्रिया बंद की गयी है। अब लोगों को प्रोत्साहित किया जायेगा कि वे अपने 500 व 1000 के पुराने नोट अपने बैंक या डाकघर के बचत खातों में जमा कराएं। इससे वे लोग खाता खोलने को भी प्रोत्साहित होंगे जिनके अभी बैंक खाते नहीं है।

नोटबंदी के बाद लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए मोदी सरकार लगातार कदम उठा रही है और गुरुवार की देर रात भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें तमाम मसलों पर चर्चा की गई। इसी बैठक में अहम फैसले लिए गए। सरकार ने केंद्र और राज्य सरकारों, नगरपालिकों, स्थानीय निकायों द्वारा संचालित स्कूल-कालेजों में 500 के पुराने नोटों से प्रति छात्र 2000 रुपये तक की फीस के भुगतान की इजाजत दी है। इसके अलावा बिजली और पानी के मौजूदा और पुराने बिलों का भुगतान भी पुराने 500 के नोटों से किया जा सकेगा। यह छूट सिर्फ व्यक्तिगत और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए होगी। इसके अलावा सरकारी अस्पताल, पेट्रोल पंप और सरकारी बस, रेल व एयर टिकट के लिए, प्री-पेड मोबाइल के 500 रुपये तक के टॉप-अप में, केंद्रीय भंडार से 5000 तक की खरीदारी में पुराने 500 के नोटों से भुगतान किया जा सकता है। सरकार ने जिन सेवाओं में पुराने प्रतिबंधित नोटों को जमा कराने की छूट दी है उनमें भुगतान सिर्फ 500 रुपये के पुराने नोट के जरिये किया जा सकेगा, यानी 1000 रुपये का नोट कहीं नहीं चलेगा।

सरकार बेहिसाबी धन पर भारी जुर्माना लगाने की भी तैयारी में है। तय सीमा से अधिक रकम खातों में जमा होने पर 60 फीसदी आयकर लगाने पर भी इस बैठक में चर्चा की गयी। बैंकों के जीरो बैलेंस वाले जन-धन खातों में 500 और 1,000 के नोटों पर पाबंदी के दो सप्ताह के भीतर 21,000 करोड़ से अधिक जमा करने की सूचना के बाद यह कदम उठाया गया है। अधिकारियों को आशंका है कि इन खातों का उपयोग कालेधन को सफेद बनाने में किया गया है। सरकार इस बात को लेकर बेहद गंभीर है कि सभी बेहिसाब धन बैंक खातों में जमा हो और उस पर टैक्स लगे। अधिकारियों ने 50 दिन की समय सीमा में निश्चित सीमा से अधिक राशि जमा किये जाने पर 30 % कर के साथ 200 % जुर्माना लगाने की बात कही है। सरकार संसद के मौजूदा सत्र में ही आयकर कानून में संशोधन लाने की भी तैयारी में है ताकि कालाधन पर 45 % से अधिक टैक्स लगाया जा सके।

Back to top button