पाकिस्तान में बैन हुआ FB, WhatsApp और Twitter सहित सोशल मीडिया सर्विस

पाकिस्तान में सोशल मीडिया सर्विसेज बैन कर दी गई हैं. इनमें फेसबुक, ट्विटर, वॉट्सऐप, यूट्यूब और टेलीग्राम शामिल हैं. पाकिस्तान की टेलीकॉम अथॉरिटी से सरकार ने सभी ऐप्स और वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया है. 

मिनिस्ट्री ऑफ इंटीरियर ने शुक्रवार यानी आज ही पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी (PTA) को आदेश दिया है कि Twitter, Facebook, WhatsApp, YouTube और Telegram को अस्थाई तौर पर ब्लॉक कर दिया जाए. 

गौरतलब है कि इन सोशल मीडिया वेबसाइट्स और ऐप्स को 11 बजे से 3 बजे तक के लिए ब्लॉक करने का आदेश दिया गया है. हालांकि अभी तक इसकी वजह नहीं पता है कि ब्लॉक क्यों किया गया है. 

चूंकि पिछले कुछ दिनों से पाकिस्तान में तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान (TLP) की तरफ से प्रदर्शन किए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि इसी प्रोटेस्ट की वजह से पाकिस्तान में सोशल मीडिया को ब्लॉक करने का फैसला लिया गया है.ॉ

सोशल मीडिया बैन से पहले पाकिस्तानी TV चैनल्स से तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान के प्रोटेस्ट की कवरेज को भी बैन कर दिया गया है.  

Dawn की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान टेलीकॉम अथॉरिटी के चेयरमैन ने कहा है कि उनसे इस मैटर पर तत्काल ऐक्शन लेने को कहा गया है. 

पाकिस्तान में क्यों है रहे हैं प्रदर्शन? 

दरअसल पाकिस्तान में फ्रांस के खिलाफ कई धार्मिक संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं. इनमें TLP भी शामिल है जिसे वहां बैन कर दिया गया है. फ्रांस के खिलाफ प्रदर्शन फ्रांस में पैंगबर मुहम्मद के कार्टून बनाए जाने को लेकर हो रहा है. इसी बीच फ्रांस ने भी अपने सिटिजन्स को पाकिस्तान छोड़ने का आदेश दिया है. 

गौरतलब है कि पिछले साल फ्रेंच प्रेसिडेंट ने पैगंबर मुहम्मद के कैरिकेचर को फ्रीडम ऑफ स्पीच का हवाला दे कर डिफेंड किया था. इसके बाद से कई मुश्लिम देशों ने फ्रांस का बायकॉट शुरू कर दिया. इसी को लेकर अब पाकिस्तान में प्रोटेस्ट हो रहे हैं और प्रोटेस्ट में हिंसा भी हो रही है. 

Back to top button