पाकिस्तान ने चली नई चाल, बाल्टिस्तान में चुनाव को लेकर की ये बड़ी घोषणा

पाकिस्तान सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव की घोषणा कर दी है। पाकिस्तान 18 अगस्त को गिलगित-बाल्टिस्तान में आम चुनाव आयोजित करेगा। सरकार ने पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट द्वारा क्षेत्र में चुनाव कराने की अनुमति देने के बाद यह घोषणा की है। हालांकि, भारत इसको लेकर कड़ा विरोध जाहिर किया है। 

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने 30 अप्रैल को सरकार को क्षेत्र में आम चुनाव कराने के लिए 2018 प्रशासनिक आदेश में संशोधन करने की अनुमति दी थी। राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी बयान के अनुसार, राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शनिवार को गिलगित-बाल्टिस्तान (जीबी) में 18 अगस्त 2020 को विधानसभा चुनाव कराने की मंजूरी दे दी है।
बयान के अनुसार, जीबी चुनाव आयोग 24 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव आयोजित करेगा। भारत ने पिछले महीने नई दिल्ली में एक वरिष्ठ पाकिस्तानी राजनयिक को एक सीमांकन जारी किया और शीर्ष अदालत के फैसले पर कड़ा विरोध दर्ज कराया था।
भारत ने पाकिस्तान को यह भी स्पष्ट रूप से बता दिया था कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पूरे केंद्र शासित प्रदेश जिसमें गिलगित और बाल्टिस्तान के क्षेत्र भी शामिल हैं देश का अभिन्न हिस्सा हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान की सरकार या उसकी न्यायपालिका के पास अवैध रूप से और जबरन कब्जे वाले क्षेत्रों में हस्तक्षेप का अधिकार नहीं है।

Back to top button