पाकिस्तान की दुल्हन और भारत का दूल्हा, मिलने को बेताब, लेकिन…

हिन्दुस्तान और पाकिस्तान में तनाव चल रहा है और एेसे में पाकिस्तान से भारत आने और भारत से पाकिस्तान जाने वाले नागरिक बहुत आशंकित हैं। एेसे में पाकिस्तान के कराची की लड़की की भारत के जोधपुर के लड़के साथ शादी होगी। तीन दिवसीय विवाह समारोह 5 नवम्बर से जोधपुर में होगा, जिसके लिए दुल्हन सहित 15 परिजनों को वीजा नहीं मिला है।

l_1-1475735563इन दिनों भारत-पाक सीमा पर चल रहे तनाव के बीच सूर्यनगरी के शंकर नगर निवासी सिंधी टेवानी परिवार भी चिंता में है। दरअसल टेवानी परिवार के सदस्य नरेश की शादी अगले माह 7 नवम्बर को पाकिस्तान के कराची शहर निवासी एक डॉक्टर की बेटी प्रिया से होनी है। 

यह परिवार जोधपुर में पहुंचने के बाद पाणिग्रहण संस्कार होगा। तीन दिवसीय विवाह समारोह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, लेकिन इस बीच सीमा पार दुल्हन के सभी परिजनों का वीजा अटक गया है।

दुल्हन प्रिया के 15 रिश्तेदारों ने तीन माह पूर्व भारतीय दूतावास में वीजा के लिए आवेदन कर दिया था। वीजा नहीं मिलने के कारण पूर्व में तय मुहूर्त में फेरों को लेकर असमंजस की स्थिति बन चुकी है।

दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के बाद वीजा दिए जाने में भारत अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है। परिवार की निकटतम सहयोगी सिंधु महिला मंडल की अध्यक्ष रिया मूलचंदानी ने बताया कि संभवत: विजा प्रक्रिया में विलंब का कारण सीमा पर इन दिनों तनाव हो सकता है। उम्मीद है 5 नवम्बर को विवाह समारोह नियत तारीख को चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के सिंधु महल में धूमधाम से आरंभ हो जाएगा। 

l_3-1475736875

नरेश के पिता जोधपुर में व्यवसायी हैं। नरेश भी ऑटो पार्ट्स के व्यवसाय में उनका हाथ बंटाता है। ये लोग शंकर नगर में रहते हैं। नरेश का रिश्ता कराची के एक डॉक्टर की बेटी प्रिया के साथ तय हुआ है। नरेश बताते हैं कि उनके पिता के एक दोस्त ने ये रिश्ता बताया था। लड़की वाले करीब तीन साल पहले जोधपुर आए थे और रिश्ता पक्का कर दिया। दोनों की सगाई भी तभी कर दी गई। शादी सात नवंबर को तय हुई और प्रिया के 15 रिश्तेदारों ने तीन महीने पहले वीजा का आवेदन कर दिया था। 

अमूमन वीजा मिलने में डेढ़ से दो महीने का समय लगता है लेकिन उन्हें अब तक वीजा नहीं मिला है। वे यह मान रहे हैं कि उरी आतंकी हमले और फिर सर्जिकल स्ट्राइक के बाद दोनों देशों में तनाव के चलते भारत सरहद पार से यहां आने वाले लोगों को वीजा देने में बहुत सावधानी बरत रहा है। टेवानी परिवार का कहना था कि लड़की के परिवार वालों को भारत आकर ही शादी करनी थी। एेसे में अपनी तरफ से वे लोग शादी की सभी तैयारियां पूरी कर चुके हैं। हालांकि वीजा नहीं मिलने से वे परेशान जरूर हैं, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि शादी की तारीख से पहले सब ठीक हो जाएगा और उन्हें वीजा मिल जाएगा। 

राजस्थान पत्रिका से साभार…

Back to top button