पाकिस्तानी टीम: ऐसा संयोग रहा तो एक बार फिर चैम्पियन बन सकती है…

विश्व कप में जिन चार टीमों के सेमीफाइनल में पहुचने की संभावना जताई जा रही है। वो हैं इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया। इन सबके बीच बांग्लादेश ने भी अपनी दावेदारी ठोकी है। इन सबसे परे संयोग कुछ और ही किस्सा कह रहा है। संयोग ऐसे बन रहे हैं, जिससे पाकिस्तान विश्व कप विजेता बनता नजर आ रहा है। इससे पहले 1992 में भी पाकिस्तानी टीम विश्व कप जीत चुकी है। अब 2019 में भी कुछ ऐसे ही संयोग बन रहा है।

श्रीलंका के खिलाफ मैच हुआ था रद्द-  1192 विश्व कप में पाकिस्तान का एक मैच रद्द हुआ था। तब उनका तीसरा मैच इंग्लैंड के खिलाफ था, जो बारिश के चलते रद्द हो गया था। इसके बाद अब एक बार फिर 2019 विश्व कप में उनका तीसरा मैच श्रीलंका से होना था, लेकिन वह बारिश के चलते रद्द हो गया।

वेस्टइंडीज से पहला मैच हार गए थे-  1992 के विश्व कप में पाकिस्तान की टीम ने सफर की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ की थी। तब उन्हें पहले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। 2019 विश्व कप में एक बार फिर पाकिस्तानी टीम ने टूर्नामेंट का आगाज वेस्टइंडीज के खिलाफ की। एक बार फिर वह अपना पहला मैच हार गए।

अभी तक सफर रहा बिल्कुल वैसा ही रहा है-   अब तक 1992 और 2019 के विश्व कप में सफर बिल्कुल वैसा ही रहा है। पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के लिए वर्ल्ड कप 2019 के पहले 6 मैचों के नतीजे वैसे ही रहे हैं, जैसे 1992 के टूर्नामेंट के पहले 6 मैचों के थे। अब तक खेले 6 मैचों में से 2 में जीत मिली है, जबकि 3 में हार भी मिली है। वहीं, एक मैच बेनतीजा रहा है। ऐसा ही हाल बिल्कुल 1992 के सफर में भी रहा है। यहां तक की प्रत्येक मैच का नतीजा भी एक जैसा है।

छठे मैच में सोहेल का मैन ऑफ दी मैच-   1992 के विश्व कप में पाकिस्तान ने छठा में 48 रन से जीत मिली थी, जबकि 2019 में 49 रनों से जीत मिली है। 1992 में आमिर सोहेल को मैन ऑफ दी मैच से नवाजा गया, जबकि इस बार छठे मैच हारिश सोहेल को मैन ऑफ दी मैच मिला है।  

Back to top button