पंजाब में सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने वाले टीचरों को ट्रांसफर में मिलेगा वेटेज

लुधियाना। सरकारी स्कूलों के प्रति लोगों में विश्वास पैदा करने के लिए शिक्षा विभाग ने नई पहल की है। विभाग ने अब टीचर्स को अपने बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए प्रेरित कर रहा है। विभाग ने नई ट्रांसफर पॉलिसी में सरकारी स्कूलों के टीचर्स को एक ऑफर दिया है कि वे अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाएं तो ट्रांसफर के वक्त उन्हें वेटेज मिलेगा।पंजाब में सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को पढ़ाने वाले टीचरों को ट्रांसफर में मिलेगा वेटेज

शिक्षा विभाग ने नई ट्रांसफर पॉलिसी में ट्रांसफर के लिए 200 अंक निर्धारित किए गए हैं। ये अंक टीचर्स की पोस्टिंग के साथ-साथ उनकी परफॉर्मेंस पर आधारित होंगे। सरकारी टीचर अगर अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में दाखिल करते हैं तो उन्हें इसके बदले 15 अंक मिलेंगे। इसमें भी अगर एक बच्चा पढ़ता है तो 7.5 अंक और दो बच्चे पढ़ते हैं तो पूरे 15 अंक मिलेंगे। विभाग को उम्मीद है कि इस ऑफर से सरकारी टीचर्स अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए आगे आएंगे। 

बोर्ड रिजल्ट में बेहतर प्रदर्शन के मिलेंगे अंक

ट्रांसफर पॉलिसी में ट्रांसफर के लिए 20 अंक टीचर्स की परफॉर्मेंस के भी होंगे। इसमें उनका बोर्ड रिजल्ट देखा जाएगा। यदि टीचर का रिजल्ट बोर्ड के रिजल्ट से पांच फीसद ज्यादा हुआ तो टीचर को चार अंक, 5-10 फीसद ज्यादा हुआ तो 10 अंक, 11-15 फीसद ज्यादा हुआ तो 16 अंक मिलेंगे। जबकि 16-20 फीसद रिजल्ट ज्यादा होने पर पूरे 20 अंक मिलेंगे। शिक्षा विभाग के अफसरों का मानना है कि सभी टीचर्स अपने सुविधाजनक स्टेशन पर जाना चाहते हैं। ऐसे में अगर इस बात के अंक दिए गए तो वह निश्चित तौर पर बेहतर रिजल्ट के लिए भी काम करेंगे।

एसीआर के भी मिलेंगे 20 अंक

ट्रांसफर के लिए टीचर्स के 20 अंक सीधे सीधे प्रिंसिपल के हाथ पर होंगे। प्रिंसिपल ही टीचर्स की एसीआर लिखता है और उसकी टिप्पणी के आधार पर ही टीचर्स को यह अंक हासिल हो सकेंगे। प्रिंसिपल भी यह अंक टीचर्स की परफॉर्मेंस व विशेष गतिविधियों में हिस्सा लेने के आधार पर ही देंगे।

Back to top button