न डेबिट, न क्रेडिट कार्ड, न मोबाइल, न पेटीएम! आज से मुफ्त होगा हर ट्रांजैक्शन

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद सरकार ने लगातार नए फैसलों से जनता की मुश्किलें बढ़ाई हैं, तो राहत भी दी है। कैश से कैशलेस करने की कवायद में मोदी सरकार आज ऐतिहासिक कदम उठाने जा रही है। आज से आपको पैसों के लेन-देन के लिए न लाइन में लगना होगा, न डेबिट न क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना होगा। और अगर पेटीएम को चीन का समझते हैं तो इससे भी दूरी बना सकते हैं।

अभी अभी: हाईकोर्ट ने सरकार को दिया बड़ा आदेश, फिर से चलेंगे पुराने नोट

न डेबिट न क्रेडिट कार्ड

सरकार ने पूरी तरह से भारतीय पहचान कार्ड यानी ‘आधार’ को डिजिटल पेमेंट का गेटवे बना दिया है। इसलिए ग्राहकों को न डेबिट न क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत होगी।

आधार पेमेंट ऐप आज लॉन्च किया जाएगा। इस इस्तेमाल से आपके आधार नंबर के जरिए बैंक अकाउंट ऐप से लिंक हो जाएगा। इसके बाद सिर्फ आधार कार्ड नंबर के जरिए आप पेमेंट कर सकेंगे।

नई योजना आज से लागू, अब आपके खाते में आएंगे 350 करोड़!

आधार एप के जरिए सर्विस प्रोवाइडर कंपनी जैसे वीजा और मास्टरकार्ड को चुकाई जानी वाली फीस भी नहीं देनी होगी।

देश की 40 करोड़ आबादी के आधार कार्ड बैंक से लिंक हैं। इस ऐप के जरिए सरकार इस पूरी आबादी को कैश से कैशलेस की तरफ बढ़ाने की तैयारी कर चुकी है।

आधार ऐप ऐसे करेगा काम

आधार पेमेंट ऐप को फोन में इन्सटॉल करना होगा। इसे बॉयोमेट्रिक रीडर से जोड़ना (कनेक्ट) होगा। अब यूजर को अपने आधार कार्ड पर अंकित 12 डिजीट का आधार नंबर ऐप में डालना होगा। उस बैंक का चयन करना होगा जिसके जरिए आप पेमेंट करना चाहते हैं। इस ऐप में बायोमेट्रिक स्कैन पासवर्ड की तरह काम करेगा।

इस ऐप की खासियत होगी कि बगैर फोन के इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

अभी अभी: अटलजी से मिले पीएम मोदी, शेयर किया 18 सेकेंड का वीडियो

जिस व्यक्ति के पास आधार नंबर है वह इस ऐप के द्वारा मर्चेंट को पेमेंट कर सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि व्यक्ति के पास कोई क्रेडिट या डेबिट कार्ड या कोई मोबाइल फोन है या नहीं।

इससे पहले यह एप वित्त मंत्री अरुण जेटली और सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद को 19 दिसंबर को दिखाया गया था।

 
Back to top button