न्यूजीलैंड टीम ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम रन से मैच जीत रचा इतिहास..

इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट में 1 रन से हराकर टिम साउदी की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड की टीम ने इतिहास रच दिया है। न्यूजीलैंड टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम रन से मैच जीतने वाले दुनिया की दूसरी टीम बन गई है। इससे पहले 1993 में वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में 1 रन से जीत दर्ज कर यह रिकॉर्ड बनाया था, लगभग 30 साल बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड पर एतिहासिक जीत दर्ज कर इस सूची में अपना नाम दर्ज कराया है। बात मुकाबले की करें तो इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 435 रनों पर घोषित कर दी थी जिसके बाद न्यूजीलैंड की टीम 209 रनों पर ढेर हो गई थी। 266 रनों की बढ़त के साथ स्टोक्स ने मेजबानों को फॉलोऑन देने का फैसला किया। कीवी टीम ने इसका फायदा उठाते हुए बोर्ड पर 483 रन लगा दिए और चौथी पारी में इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 258 रनों का लक्ष्य रखा। इस स्कोर के सामने पूरी इंग्लिश टीम 256 रनों पर ढेर हो गई। इंग्लैंड के लिए जो रूट ने 95 रनों की सर्वाधिक पारी खेली, वहीं न्यूजीलैंड के लिए नील वैगनर ने 4 विकेट चटकाए।

फॉलो ऑन लेकर टेस्ट मैच जीतने वाली मात्र तीसरी टीम बनी न्यूजीलैंड

टेस्ट क्रिकेट में फॉलो ऑन लेकर किसी भी टीम के लिए जीत दर्ज करना आसान काम नहीं होता। न्यूजीलैंड ऐसा कारनामा करने वाली दुनिया की मात्र तीसरी टीम बनी है। इंग्लैंड ने यह काम 2 बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था, वहीं भारत ने 2011 में ईडन गार्डन्स के मैदान पर फॉलो ऑन लेने के बाद कंगारुओं को धूल चटाई थी। अभी तक टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया ही ऐसी टीम थी जो फॉलो ऑन देकर हारी हो, मगर अब इस सूची में इंग्लैंड का नाम भी जुड़ गया है।

बेन स्टोक्स की गलती पड़ी इंग्लैंड पर भारी

इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट के 146 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब टीम फॉलो ऑन देकर हारी हो। बेन स्टोक्स ने इस मैच में सबसे पहली गलती इंग्लैंड की पारी को घोषित करके की। इंग्लिश टीम ने अपनी पहली पारी 8 विकेट के नुकसान पर 435 रनों पर घोषित कर दी थी। मेहमान टीम के पास यहां 500-600 रन बनाने का शानदार मौका था क्योंकि जो रूट नाबाद 153 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे। मगर स्टोक्स की आक्राम सोच के चलते इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी काफी जल्दी घोषित कर दी। 

इसके बाद न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में 209 रनों पर ढेर हो गया और यहां बेन स्टोक्स से दूसरी और सबसे बड़ी गलती हुई। 226 रनों की बढ़त के साथ स्टोक्स ने न्यूजीलैंड को फॉलो ऑन देने का फैसला किया। इंग्लिश गेंदबाज पहले ही थके हुए थे ऐसे में कीवी बल्लेबाजों ने इसका जमकर फायदा उठाया और दूसरी पारी में बोर्ड पर 483 रनों का स्कोर लगा दिया। इस दौरान केन विलियमसन ने 132 रनों की शातकीय पारी खेली।

Back to top button