नीटी पीजी प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, जानें?

नीटी पीजी प्रवेश परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। उच्चतम न्यायालय में नीट पीजी 2023 प्रवेश परीक्षा को लेकर दायर एक मामले पर सुनवाई आज यानि शुक्रवार, 24 फरवरी 2023 को हुई। मामले की सुनवाई कर रही उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट्ट और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्त की खण्डपीठ द्वारा आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) को निर्देश दिए गए कि मांगे गई सूचनाओं और समाधान के साथ अपना पक्ष रखे। इसके साथ ही, खण्डपीठ ने मामले की सुनवाई को सोमवार, 27 फरवरी 2023 तक के लिए स्थगित कर दिया।

नीट पीजी के लिए आवेदन किए कुछ उम्मीदवारों द्वारा दायर इस याचिका में मांग की गई है कि प्रवेश परीक्षा के लिए आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) द्वारा घोषित तारीखों पर आयोजन को स्थगित किया जाए और दो-तीन माह के लिए आगे बढाया जाए। बता दें कि बोर्ड ने नीट पीजी 2023 के लिए 5 मार्च की तिथि निर्धारित की है। परिणाम घोषणा और काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने के बीच के अंतर को कम करने के लिए उम्मीदवार परीक्षा की तारीख को मई या जून के अंत तक बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि NEET PG 2023 के परिणाम 31 मार्च, 2023 तक घोषित होने की उम्मीद है।

बता दें कि देश भर के विभिन्न चिकित्सा उच्च-शिक्षा संस्थानों में संचालित होने वाले पोस्ट-ग्रेजुएशन लेवल को डिग्री (एमडी, एमएस) और डिप्लोमा कोर्सेस में वर्ष 2023-24 हेतु दाखिले के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट पीजी 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया NBEMS द्वारा 27 जनवरी तक संचालित की गई थी। हालांकि, केंद्र सरकार द्वारा क्वालिफाईंग एमबीबीएस को पूरा करने के लिए अनिवार्य इंटर्नशिप के लिए कट-ऑफ डेट को आगे बढ़ाए जाने के बाद आवेदन का एक और मौका देते हुए अप्लीकेशन विंडो 9 से 12 फरवरी तक फिर से ओपेन की गई थी। इसके बाद आवेदन किए उम्मीदवार अब प्रवेस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अपने एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं, जिसके बीच परीक्षा स्थगित करने की मांग वाली याचिका सर्वोच्च न्यायालय में दायर की गई, जिस पर आज सुनवाई होनी है।

Back to top button