कोई नही जानता होगा निरमा पाउडर के विज्ञापन में दिखने वाली इस लड़की की पूरी कहानी, सुनकर आँखों में आ जाएगे आंसू

90 के दशक के सभी बच्चों को टीवी पर देखा हर कार्टून हर कॉमिक्स याद होगा। इसके साथ आपको याद होगा निरमा का वो विज्ञापन भी जिसका गाना ‘वॉशिंग पाउडर निरमा’ हम सभी को आज भी याद है।

लेकिन क्या आप जानते हैं निरमा के पैकेट पर जो लड़की बनी है वो कौन है? नहीं, तो चलिए हम बताते है निरमा गर्ल की कहानी। जिस निरमा वॉशिंग पाउडर की पहुंच आज घर-घर में है उसकी शुरुआत 1969 में गुजरात के करसन भाई ने की थी।

निरमा के पैकेट पर जो लड़की नज़र आती है वो कोई और नहीं बल्कि करसनभाई की बेटी निरूपमा है। करसनभाई प्यार से अपनी बेटी को निरमा कहकर बुलाते थे। करसन भाई एक पल के लिए भी निरमा को अपनी आंखों से दूर नहीं जाने देते थे। लेकिन ऊपर वाले को शायद कुछ और ही मंजूर था।

निरुपमा एक दिन कहीं जा रही थी कि उसका एक्सिडेंट हो गया। दुर्घटना में निरुपमा का निधन हो गया। करसनभाई अपनी बेटी की मौत से टूट गए। वो हमेशा चाहते थे कि उनकी बेटी बड़ी होकर नाम कमाए और पूरी दुनिया उसे जाने लेकिन ऐसा हो न सका।

ऐसे में करसनभाई ने फैसला किया कि वो अपनी बेटी को अमर कर देंगे। उन्होंने निरमा वॉशिंग पाउडर की शुरुआत की और पैकेट पर निरमा की तस्वीर लगानी शुरू कर दी। पैकेट का रंग भले समय दर समय बदलता रहा हो लेकिन आज तक भी निरमा पाउडर का ये चित्र बदला नहीं है।

 

Back to top button