नहीं बढ़ेगा इस बार 2023 में चारधाम यात्रा का किराया मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सकरार ने लिया फैसला…

चारधाम यात्रा: बदरीनाथ, केदारनाथ सहित अगर आप चाराें धामों की यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो यह जान लीजिए कि बसों का किराया बढ़ेगा की नहीं? तो आपको बता देते हैं कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सकरार ने फैसला लिया है कि इस बार 2023 को चारधाम यात्रा का किराया नहीं बढ़ेगा।

संभागीय परिवहन विभाग ने निजी बस कंपनियों की ओर से की गई यात्रा किराया बढ़ोतरी पर भी रोक लगा दी है। यात्रियों से राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की ओर से तय किराया ही लिया जाएगा। चारधाम यात्रा का किराया जुलाई 2022 में बढ़ाया गया था।  लेकिन ऋषिकेश की कुछ बस कंपनियों ने किराये में खुद ही पांच फीसदी तक बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया।

लेकिन परिवहन विभाग इस सीजन में किराया बढ़ाने को तैयार नहीं है। परिवहन विभाग का कहना है कि चारधाम यात्रा का किराया बढ़ोतरी को अभी सात महीने हुए हैं। इस बीच डीजल समेत वाहन के खर्चों में खास बढ़ोतरी नहीं हुई। इसलिए विभाग किराया बढ़ाने को तैयार नहीं है।

यात्रा एक अप्रैल से बनेंगे लोकल वाहनों के ग्रीन कार्ड
उत्तराखंड की प्रसिद्ध चारधाम यात्रा 2023 के लिए परिवहन विभाग ने तैयारियों को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। इस बार यात्रा में संचालित लोकल वाहनों के ग्रीन कार्ड एक अप्रैल से बनने शुरू होंगे। ग्रीन कार्ड के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया है। यात्रा में संचालित वाहनों के लिए ग्रीन कार्ड अनिवार्य है।

लिहाजा परिवहन विभाग ने इसके लिए सॉफ्टवेयर को अपडेट कर लिया है, ताकि चारधाम यात्रा में संचालित होने वाले वाहनों को नियत समय पर ग्रीन कार्ड जारी हो सके। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन अरविंद पांडेय ने बताया कि इस साल यात्रा करीब 25 दिन पहले शुरू हो रही है। एक अप्रैल से यात्रा में संचालित लोकल वाहनों के ग्रीन कार्ड बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

ग्रीन कार्ड के लिए वाहन स्वामी को वाहन, रोड टैक्स, इंश्योरेंस आदि के दस्तावेज लेकर एआरटीओ आना होगा। वाहन फिटनेस और दस्तावेज सही होने पर ग्रीन कार्ड जारी किया जाएगा। एक दिन में बनते हैं 100 ग्रीन कार्ड ऋषिकेश। सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय ऋषिकेश में चारधाम यात्रा के दौरान प्रतिदिन औसतन 100 ग्रीन कार्ड ऑनलाइन जारी होते हैं।

Back to top button