नए साल के जश्न के लिए तैयार है ये विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल, जोशीमठ और औली के सभी होटल हुए बुक

New Year Celebration नए साल के जश्न के लिए विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली पर्यटकों से गुलजार है। हालांकि औली में इस समय बर्फ नहीं है। लिहाजा पर्यटक औली के ऊपर गोरसों बुग्याल पहुंचकर बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं। जोशीमठ और औली के सभी होटल 12 जनवरी तक बुक हो चुके हैं। पर्यटक गोरसों के बुग्याल और जंगल तक घोड़े खच्चरों से पहुंचकर बर्फ का दीदार कर रहे हैं।

विश्व विख्यात हिमक्रीड़ा स्थल औली में शीतकाल के दौरान बीते कई सालों से पर्यटकों की आवाजाही काफी बढ़ गई है। पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जोशीमठ-औली और टीवी टावर बैंड से परसारी तक कई होटल और रिसोर्ट और टेंट कॉलोनिया बनाई गई हैं। स्थानीय युवा भी पर्यटन के माध्यम से स्वरोजगार का अवसर तलाश रहे हैं। जोशीमठ से औली मोटर मार्ग पर स्थानीय युवा अपनी भूमि पर छोटे-छोटे हट्स और टेंट कॉलोनी बनाकर रोजगार शुरू कर रहे हैं।
औली में गढ़वाल मंडल विकास निगम के पर्यटक आवास गृह के अलावा निजी होटल भी 24 दिसंबर से 12 जनवरी तक के लिए बुक हैं। इसके अलावा जोशीमठ के साथ ही आसपास के क्षेत्रों के होटलों से भी पर्यटक रोपवे और वाहनों से औली पहुंचकर पूरे दिन औली की वादियों मे छुट्टियों का आनंद ले रहे हैं। औली की विश्वस्तरीय स्कीइंग स्लोप से लेकर दस नंबर टावर व गोरसों के जंगलों तक जहां भी नजर पड़ती है, पर्यटक नजर आ रहे हैं।
पिछले वर्ष औली में 12 और 13 दिसंबर को भारी हिमपात हुआ था, जो 25 दिसंबर तक मौजूद था। इस कारण 25 दिसंबर को पर्यटकों ने औली पहुंच अपना दिन यादगार बनाया। इस बार हालांकि 12 दिसंबर को हिमपात हुआ, जो मामूली था। उसके बाद लगातार कड़ाके की धूप ने पूरी बर्फ पिघला दी। इसके कारण पर्यटकों को बर्फ का दीदार करने के लिए दस नंबर रोपवे टावर से ऊपर की ओर गोरसों जाना पड़ रहा है।
Back to top button