धोनी आईपीएल में चेज के दौरान सबसे ज्यादा बार विजयी छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है। एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाली डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस (जीटी) के बीच 16वें सीजन का पहला मैच खेला जाएगा। नए सीजन में फैंस को एक बार फिर चौके-छक्कों की बरसात की उम्मीद होगी। आईपीएल में सिक्स से जुड़े कई दिलचस्प रिकॉर्ड हैं, जो अलग-अलग खिलाड़ियों के नाम हैं। आज हम आपको दिग्गज क्रिकेटर एमएस धोनी के सिक्स के उन दो रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, जिनमें वह टॉप पर काबिज हैं।

बता दें कि धोनी आईपीएल में चेज के दौरान सबसे ज्यादा बार विजयी छक्का लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं। धोनी अब तक टूर्नामेंट में ऐसा 6 बार कर चुके हैं। वह आईपीएल में 234 मैचों में 206 पारियों में मैदान पर उतरे हैं। उनके बाद लिस्ट में रविंद्र जडेजा और डेविड मिलर हैं, जिन्होंने चार-चार मर्तबा यह कमाल किया है। कीरोन पोलार्ड और रोहित शर्मा ने तीन-तीन बार ऐसा किया है। वहीं, दिनेश कार्तिक, विराट कोहली, क्रिस गेल, नमन ओझा, सुरेश रैना, यूसुफ पठान और रॉस टेलर ने तीन-तीन बार इस कारनामे को अंजाम दिया।

धोनी इसके अलावा एक आईपीएल मैच में सर्वाधिक बार कम से कम एक छक्का जड़ने के मामले में भी शीर्ष पर हैं। उन्होंने अपने करियर में अब तक ऐसा 116 मर्तबा किया है। धोनी के बाद फेहरिस्त में दूसरा नाम रोहित का है, जो 111 मैचों में कम से एक सिक्स उड़ा चुके हैं। विराट कोहली (111) तीसरे और सुरेश रैना (102) चौथे स्थान पर हैं। ‘यूनिवर्स बॉस’ के नाम से मशहूर क्रिस गेल (97) और रॉबिन उथप्पा (97) संयुक्त रूप से पांचवें पायदान पर हैं। उनके बाद सूची में पोलार्ड (96), डेविड वॉर्नर (95) और एबी डीविलियर्स (92) हैं।

गौरतलब है कि धोनी आईपीएल में सर्वाधिक सिक्स लगाने वाले खिलाड़ियों की फेहरिस्त में चौथे स्थान पर पर हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में 229 छक्के मारे हैं। गेल इस लिस्ट में टॉप पर हैं। उनके नाम 142 मैचों में 357 सिक्स हैं। डिविलियर्स (257) दूसरे और रोहित (240) तीसरे स्थान पर हैं जबकि पोलार्ड (223) पांचवे और कोहली (218) छठे नंबर पर हैं।

Back to top button