धनवृद्धि के लिए होली की रात पति-पत्नी करें ये छोटा सा काम, बरसेगा इतना धन यकीन करना होगा बेहद मुश्किल

होली का त्‍योहार न सिर्फ आपसी प्रेम और सुख-समृद्धि लेकर आता है, बल्कि घर की आर्थिक स्थिति को भी सुदृढ़ बनाता है। दीपावली की रात में जिस प्रकार से मां लक्ष्‍मी की विशेष विधि से पूर्जा-अर्चना करके घर में खुशहाली की कामना की जाती है, उसी प्रकार से होली पर भी कुछ पिशेष प्रकार के उपाय और टोटके आजमाकर धनवृद्धि की प्रार्थना की जाती है। होली पर इन विशेष टोटकों को आप आजमा सकते हैं…

पति-पत्‍नी कर सकते हैं ये उपाय 

होली की रात को पति-पत्नी चंद्रमा के उदय होने के बाद अपने घर की छत पर खड़े हो जाएं। फिर चांदी की प्लेट में या संभव न हो तो किसी सफेद धातु की प्लेट में छुआरे और मखाने लेकर घी का दीपक जलाएं। इसके बाद चंद्रमा को दूध से अर्घ्य देकर धूपबत्ती से पूजा करें। सफेद मिठाई या फिर केसर मिश्रित चावल या साबूदाने की खीर अर्पित करें। चन्द्रमा की पूजा करके समृद्धि का आशीर्वाद पाएं।

होली की राख का प्रयोग 

होली जलने के बाद अगले दिन बची हुई राख को लाल रूमाल में बांधकर उसे अपनी तिजोरी या पर्स में रख लें। माना जाता है कि इससे घर में धन का अनावश्यक व्यय रुकता है।

अमृत योग में मनाई जाएगी होली, 10 घंटे रहेगा भद्रा का साया, जानिए मुहूर्त

ऐसे दूर कर सकते हैं नकारात्‍मकता 

जिस दिन होली खेली जाती है उस दिन लाल गुलाल लेकर मुख्य द्वार पर छिड़कें। मुख्य द्वार के दोनों ओर चार मुख का दीपक जलाएं। दीपक बुझ जाने पर दीप को होली की आग में डाल दें। मान्यताएं कहती हैं कि इससे नकारात्मक प्रभाव दूर होता है और घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

पैसा वापसी का उपाय 

अगर आपने किसी को रुपये- पैसे उधार दिए हैं और वापस नहीं मिल रहा है तो अनार की लकड़ी लें और उस पर कर्ज लेने वाले व्यक्ति का नाम लिखकर, लकड़ी पर गुलाल लगाकर होलिका की आग में डाल दें और धन वापसी की प्रार्थना करें। मान्यता है कि इससे आपका पैसा जल्दी वापस मिल जाता है।

 

Back to top button