देश में एक दिन में रिकार्ड नौ लाख से अधिक नमूनों की कोविड जांच

नई दिल्ली 20 अगस्त।देश में एक दिन में रिकार्ड नौ लाख से अधिक नमूनों की कोविड जांच की गई।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि देश प्रतिदिन 10 लाख नमूनों की जांच की ओर अग्रसर है। अब तक तीन करोड 25 लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। देश में जांच सुविधाएं बढाने और आसानी से जांच के लिए प्रभावी उपायों के कारण जांच की संख्‍या बढाने में मदद मिली है। अब प्रति दस लाख की जनसंख्‍या पर 23 हजार छह सौ से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है।
देश में अब तक करीब 21 लाख कोविड मरीज ठीक हो चुके हैं। अधिक से अधिक जांच, व्‍यापक निगरानी और प्रभावी जांच की नीति पर अमल के कारण यह संभव हुआ है। पिछले 24 घंटे में देश में 58 हजार 794 कोविड रोगी ठीक हुए। कोविड रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर बढकर करीब 74 प्रतिशत हो गई है। संक्रमण से मृत्‍यु का प्रतिशत घटकर 1.90 प्रतिशत पर आ गया है। 30 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत से कम है।
उन्होने बताया कि पिछले 24 घंटों में लगभग 69 हजार लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 28 लाख 36 हजार 926 हो गई। इनमें से छह लाख 86 हजार 395 मरीजों का इलाज चल रहा है। एक दिन में 977 लोगों की मृत्‍यु के बाद कोविड से मृतकों की संख्‍या 53 हजार 866 हो गई।
 

Back to top button