देश के 5 सबसे खतरनाक बाँध, देखकर ही सहम जाएँगे आप…

नदियों के बहाव को रोकने और पानी का संरक्षण करने के लिए दुनिया भर में बाँध का निर्माण किया जाता हैं। दुनिया में ऐसे कई बड़े बांधों का निर्माण हुआ हैं, जो आकर्षण का केंद्र बने हैं। इसमें हमारा देश भारत भी पीछे नहीं हैं। जी हाँ, भारत में भी कई बड़े बाँध बने हैं जो अपनी विशेषता के लिए जाने जाते हैं और इन्हें देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं। आज हम आपको देश के सबसे खतरनाक बांधों की जानकारी देनें जा रहे हैं, जिन्हें देखकर ही सहम जाएँगे आप। तो आइये जानते है इन बांधों के बारे में।देश के 5 सबसे खतरनाक बाँध, देखकर ही सहम जाएँगे आप...

* Salaulim Dam

Salaulim नदी पर बने इस पुल को देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। इस जगह पर आप अपना पूरा दिन गुजार सकते हैं क्योंकि इसे एक टूरिस्ट स्पॉट बना दिया गया है। इसके आसपान कई झरने बनाए गए हैं, जिसे देखकर हर कोई हैरान हो जाता है।

* Sardar Sarovar Dam

गुजरात के नर्मदा नदी पर बने इस पुल को देखने के लिए भी टूरिस्ट देश-विदेश से आते हैं। इस पास टूरिस्ट के लिए एक खास स्पॉट भी बनाया गया है। रात के समय जगमगाती लाइट्स के साथ तो यह डैम और भी खूबसूरत दिखने लगता है।

* Srisailam Dam

कृष्णा नदी पर बनाया गया यह डैम भी बहुत बड़ा है। यह डैम अब तेलंगाना में मौजूद है। आसपास के पहाड़ी इलाकों को देखकर आप हैरान हो जाएंगे।

* Idukki Dam

केरल के इस बांध को देखकर आप अपनी आंखों पर विश्वास नहीं कर पाएंगे। ऐसे में बांध आपको ज्यादा विदेशों में ही देखने को मिलेंगे। इस आसपास का नजारा भी काफी खूबसूरत लगता है।

* Tehri Dam

खूबसूरत पहाड़ों और हरियाली से घिरा भागीरथ पर बना यह बांध भी बेहद खूबसूरत है। इसे भारत का सबसे ऊंचा बांध माना जाता है।

Back to top button