IPL: दूसरे क्वालिफायर में फाइनल के टिकट के लिए आज भिड़ेंगी कोलकाता और मुंबई

आईपीएल 10 का दूसरा क्वॉलिफायर मुकाबला बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा. केकेआर की टीम जहां एलिमिनेटर में सनराइजर्स के खिलाफ जीत के बाद उत्साह से लबरेज है, वहीं मुंबई के सामने पुणे के खिलाफ मिली हार से उबरकर जीत का ‘ट्रैक’ फिर से पकड़ने की चुनौती है. कल के मैच में विजयी रहने वाली टीम 21 मई को हैदराबाद में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट का सामना करेगी. बारिश से बाधित अपने पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर दूसरे क्वॉलिफायर में कदम रखने वाली कोलकाता आईपीएल के लीग मैचों में मुंबई से दो बार मिली हार का बदला भी लेना चाहेगी.दूसरे क्वालिफायर में फाइनल के टिकट के लिए

गेंदबाजी और बल्लेबाजी में दोनों ही टीम संतुलित हैं और मुकाबला कड़ा होने की पूरी संभावना है. केकेआर में जहां गौतम गंभीर, क्रिस लिन और रॉबिन उथप्पा जैसे धाकड़ बल्लेंबाज हैं, वहीं गेंदबाजी में उमेश यादव, पीयूष चावला, कुलदीप यादव और नाथन कुल्टर नाइल टीम को संतुलन प्रदान करते हैं. दूसरी ओर मुंबई की बल्लेबाजी का दारोमदार लेंडल सिमंस, कप्तान रोहित शर्मा, कीरोन पोलार्ड और पार्थिव पटेल पर है. आलराउंडर के रूप में हार्दिक और क्रुणाल पांड्या भी तेजी से रन जुटाने में सक्षम हैं. गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा, हरभजन सिंह के अलावा क्रुणाल और हार्दिक पांड्या भी हैं.

एक नजर डालते हैं दोनों टीमों की ताकत और कमजोरियों पर

मुंबई इंडियंस की ताकत

कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या जैसे बल्लेबाजों के रहते किसी भी लक्ष्य को हासिल करने में यह टीम सक्षम है. रोहित शर्मा भी अच्छे फॉर्म में हैं. पार्थिव पटेल विकेट के पीछे जिम्मेेदारी निभाने के अलावा बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. डेथ ओवर्स में गेंदबाजी और यॉर्कर फेंकने के मामले में जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा बेजोड़ हैं. स्पिन गेंदबाजी के विभाग में हरभजन सिंह जैसा खिलाड़ी है. आईपीएल 10 के दोनों लीग मैचों में मुंबई ने कोलकाता को हराया है. ऐसे में हासिल की गई पिछली जीत रोहित शर्मा ब्रिगेड का मनोबल बढ़ाने का काम करेगी.

मुंबई इंडियंस की कमजोरी

टीम में बहुत अधिक आक्रामक शैली में बल्लेबाज हैं. इनके जल्दी आउट होने वाले टीम मुश्किल में आ जाती है. पुणे के खिलाफ मुकाबले के दौरान ऐसी ही स्थिति आई. गेंदबाजी में मलिंगा और हरभजन का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है. ऐसे में जसप्रीत बुमराह पर दबाव बढ़ जाता है.

कोलकाता नाइटराडइर्स की ताकत

टीम के कप्तान गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा शानदार प्रदर्शन कर रहे है. चोट से उबरने के बाद क्रिस लिन के वापस आने से बल्लेबाजी को और मजबूती मिली हैं. पिंचहिटर के तौर पर सुनील नरेन ने धमाकेदार प्रदर्शन किया है. गेंदबाजी में चाइनामैन कुलदीप यादव, उमेश यादव और नाथन कुल्टर नाइल हैं जो टीम के लिए लगातार विकेट हासिल कर रहे हैं.

कोलकाता नाइटराडइर्स की कमजोरी

यूसुफ पठान का बल्लेबाज और गेंदबाज के रूप में कमजोर प्रदर्शन टीम के लिए चिंता का विषय है. बल्लेबाजी में टीम कप्तान गंभीर और क्रिस लिन पर बहुत अधिक निर्भर है.

संभावित प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस : लेंडल सिमंस, पार्थिव पटेल, नीतीश राणा, रोहित शर्मा (कप्तान), कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, हरभजन सिंह, मिशेल मैक्लेनघन, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा.

कोलकाता नाइट राइडर्स : सुनील नरेन, क्रिस लिन, गौतम गंभीर (कप्तान), रॉबिन उथप्पा (विकेटकीपर), यूसुफ पठान, सूर्यकुमार यादव, ईशांक जग्गी, पीयूष चावला, उमेश यादव, नाथन कुल्टर नाइल और ट्रेंट बोल्ट.

Back to top button