दूध दमकती त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है, यहां देखिए इस्तेमाल करने का तरीका-

दादी-नानी अक्सर दूध पीने के फायदों के बारे में बताती रहती हैं। कहते हैं रोजाना दूध पीने से आपको अनेकों फायदे मिल सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चा दूध स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। ये स्किन क्लिनिंग से लेकर स्किन टाइटनिंग तक में मदद करता है। आप दूध को कई तरीकों से स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। यहां जानिए कैसे-

ड्राई स्किन से छुटकारा 

आपकी स्किन अगर बहुत ज्यादा ड्राई है तो कच्चा दूध का आपके काम आ सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए इसमें ग्लिसरीन मिलाएं और फिर चेहरे पर इससे मसाज करें। अच्छे से मसाज करने के बाद ड्राई स्किन धीरे धीरे हाईड्रेट नजर आने लगेगी।


झुर्रियां होंगी दूर

बढ़ती उम्र में एजिंग की समस्या हो जाना एक नॉर्मल प्रोसेस है। वैसे तो इसके साइन्स 30 के बाद दिखाई देते हैं। लेकिन कुछ लोगों में ये उम्र से पहले भी दिखने लगते हैं। ऐसे में इन साइंस को स्लो करने के लिए आप एक कटोरी में दूध लें और उसमें रुई को भिगएं। फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इससे अपने चेहरे को करीब 15 से 20 मिनट के लिए कवर करें। चेहरा धोने से पहले हल्के हाथों से मसाज करें। 

सनबर्न पर लगाएं दूध 

सनबर्न हो जाने पर आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो सनबर्न के निशान को दूर करता है। इसे लगाने के लिए एक चम्मच दूध हाध पर लें और फिर चेहरे पर लगाएं। 7 से 10 मिनट बाद चेहरे को धोएं और फि धूप में बाहर निकलें।

Back to top button