दुनिया की 5 सबसे ख़तरनाक ट्रेवल डेस्टिनेशन…

हर किसी की चाहत होती है कि वह देश और विदेश के हर एक कोने में जाए और वहां का लुत्फ उठाए। घूमना-फिरना एवं नई-नई जगह जाना यूं तो हर किसी का शौक होता है। अपने दोस्तों और फैमिली के साथ अलग-अलग जगहों पर घूमने का मज़ा ही कुछ अलग है। जब भी आप कहीं घूमने जाने का प्लान करते हैं तो सबसे पहले डिसाइड की जाती है घूमने की जगह, एक ऐसी जगह जो बहुत खूबसूरत हो, जहां का मौसम और माहौल अच्छा हो, साथ ही जहां देखने के लिए बहुत कुछ हो। लेकिन सोचो अगर आपका यही शौक आपके लिए जानलेवा साबित हो जाये तो? आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में जो आपके लिए खतरनाक है और वहां अगर आप जाने के बारें में सोच रहे हैं तो इसे एक बार जरूर पढ़ लें…दुनिया की 5 सबसे ख़तरनाक ट्रेवल डेस्टिनेशन...

* यूक्रेन की राजधानी कीव :

यूक्रेन की राजधानी कीव में पिछले कई सालों से संघर्ष जारी है। यहां की स्थिति बहुत ही खराब है। यहां लम्बे समय से सरकार के खिलाफ आंदोलन छिड़ा हुआ है जिसने पूरे शहर को बर्बाद कर दिया है।

* दमिश्क, सीरिया :

सीरिया के हालातों से तो पूरी दुनिया वाकिफ है, हालांकि सीरिया की राजधानी दमिश्क के हालत ठीक थ, लेकिन फिलहाल वहां जाना भी अब खतरे से खाली नहीं है। सीरिया में पिछले पांच सालों से सिविल वॉर चल रहा, यहां विद्रोहियों के साथ-साथ ISIS के आतंकियों ने तबाही मचा रखी है ऐसे हालात में सीरिया और दमिश्क जाना मौत को दावत देने जैसा है।

* मेक्सिको :

मेक्सिको के सियुदाद जुआरेज शहर की गिनती दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में होती है। यहां ज़िंदा जला देना और सड़क पर चलते हुए किसी को किडनैप कर लेना बहुत ही आम बात है।

* मोगादिशु, सोमालिया :

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के बारे में कहा जाता है कि यह अफ्रीका महाद्वीप का सबसे हिंसक शहर है। 1990 से यहां हिंसा का दौर जारी है, यहां आये दिन आतंकी हमला होने के साथ ही रोज ऐसी घटनाओ को अंजाम दिया जाता है जो डर और अस्थिरता पैदा करने के लिए काफी है। ऐसे हालत में यहां घूमने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है।

* ढाका, बांग्लादेश :

बांग्लादेश की राजधानी ढाका की गिनती दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में होती है। गाड़ियों और फैक्ट्रियों के चलते यहां की आबोहवा में हर दिन ज़हर घुल रहा है। इसलिए यहां जाना आपकी सेहत पर बहुत बुरे प्रभाव डाल सकता है।

Back to top button