बनेगा रिकॉर्ड… दुनिया का सबसे ऊंचा धार्मिक स्‍थल बनेगा ये कृष्‍ण मंदिर,

दुनिया की सबसे ऊंची धार्मिक इमारत अब भारत में होगी. यह मंदिर बांके बिहारी का होगा. इसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इसकी ऊंचाई 700 फीट होगी.बनेगा रिकॉर्ड... दुनिया का सबसे ऊंचा धार्मिक स्‍थल बनेगा ये कृष्‍ण मंदिर,

वृंदावन के इस चंद्रोदय मंदिर के ढांचे के डिजाइन सलाहकार हैं थोर्नटन टोमासेट्टी. मंदिर में एक कल्‍चरल सेंटर भी होगा. यहां एक थीम पार्क भी होगा.
यह न केवल सबसे ऊंची धार्मिक इमारत होगी बल्कि भूकंप विरोधी भी होगी. इसमें 70 मंजिल होंगी. इस प्रोजेक्‍ट के डायरेक्‍टर नरसिम्‍हा दास ने बताया, ‘इसके थीम पार्क में पार्क राइड्स, लाइट, साउंड, स्‍पेशल इफेक्‍ट्स होंगे. साथ ही व्रज मंडल परिक्रमा और लेजर शो भी होंगे.’

इस बिल्डिंग में एक कैप्‍स्‍यूल एलिवेटर बनाया जा रहा है जिसके जरिए ऊपर जाकर नीचे का नजारा देखा जा सकता है. यहां एक लाइट एंड साउंड शो ऐसा होगा जिसमें पृथ्‍वी की जानकारी होगी और साथ ही वैदिक काल की जानकारी भी दी जाएगी.
मंदिर श्रीकृष्‍ण को समर्पित होगा. यह 30 एकड़ जंगल से घिरा होगा.

इसका निर्माण भक्‍तजनों से मिलने वाला चंदे से किया जा रहा है. इससे कुछ दूरी पर अपार्टमेंट और विलाज बनाकर बेचे जाने की योजना है, जिसके मुनाफे को मंदिर निर्माण में लगाया जाएगा.

Back to top button