दिल को रखना है स्वस्थ तो…

अस्वस्थ खानपान और असंतुलित जीवनशैली का हमारे दिल पर बुरा प्रभाव पड़ता है। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम अपने दिल को बीमार होने से बचा सकते हैं।व्यायाम और स्वस्थ खानपान के जरिए ही दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है। ऐसे आहार का सेवन करें, जिसमें मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट हों। यह शरीर एलडीएल यानी बुरे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर दिल को स्वस्थ रखता है। अधिक फास्टफूड, तेल-मसाले और तले-भुने खानों को खाने से बचें।दिल को रखना है स्वस्थ तो...

तनाव आपके हृदय के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं। इसलिए तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें। अपने ब्लड प्रेशर को 120/80 एमएमएचजी के आसपास रखें। ब्लड प्रेशर विशेष रूप से 130/ 90 से ऊपर आपके ब्लॉकेज (अवरोध) को दुगनी रफ्तार से बढ़ाएगा। इसको कम करने के लिए खाने में नमक का कम इस्तेमाल करें।

वजन बढ़ने से दिल की बीमारियों के साथ-साथ अन्य कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए वजन हमेशा कंट्रोल में रखें। स्वस्थ हृदय के लिए फाइबरयुक्त और रेशेदार भोजन का सेवन करें। भोजन में अधिक सलाद, सब्जियों तथा फलों का प्रयोग करें। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स को भी रोज के आहार में शामिल कीजिए।  ब्लड में शुगर की मात्रा भी दिल की बीमारियों की एक बड़ी वजह है। अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो शुगर को नियंत्रण में रखें।  

Back to top button