दिल्ली सरकार ने दंगा पीड़ितों के लिए किया मदद का ऐलान, जानें किसे मिलेगे कितने लाख

दिल्ली सरकार ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा में मारे गए लोगों के परिवारों को मुआवजे के रूप में 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की है. मृतक नाबलिग के परिजनों को 5-5 लाख रुपये दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कहा कि मृतक के परिवार को एक लाख रुपये की मदद तुरंत मुहैया कराई जाएगी, जबकि 9 लाख रुपये दस्तावेजों से पुष्टि होने के बाद दिए जाएंगे.

केजरीवाल ने कहा, “हिंसा में विकलांग हुए पीड़ितों को 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को 2 लाख रुपये और मामूली रूप से जख्मी लोगों को 2 लाख रुपये और अनाथ हुए बच्चों को सरकार 3 लाख रुपये की मदद देगी.”

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिंसा में मरने वालों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की. उन्होंने इसके लिए ‘फरिश्ते योजना’ के दायरे को बढ़ाने की भी घोषणा की, जिससे हिंसा से प्रभावित कोई भी व्यक्ति निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकेगा.

प्रयागराज पहुंचे पीएम मोदी 27 हजार दिव्यांगो और बुजुर्गों को दिया ये बड़ा तोहफा…

उन्होंने उन लोगों को भी सरकार की ओर से मदद देने की बात कही, जिन्हें हिंसा के दौरान अपनी संपत्ति का नुकसान उठाना पड़ा है. इसमें रिक्शा व ई-रिक्शा की क्षतिपूर्ति भी शामिल है. एक ऐप शुरू किया जाएगा, जिसकी मदद से प्रभावित मुआवजे का दावा दायर कर सकेंगे.

Back to top button