दिल्ली में तेजी से बदल रहा मौसम का मिजाज, पढ़े पूरी ख़बर

दिल्ली में मौसम का मिजाज तेजी से बदलने लगा है। दिल्ली तथा एनसीआर के कुछ इलाकों में दिन के अलावा रात में भी गर्मी का ऐहसास हो रहा है। दिल्ली समेत भारत के एक बड़े हिस्से में लोग इस बार फरवरी में सामान्य से ज्यादा गर्मियों का सामना कर रहे हैं। राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है। सोमवार को दिल्ली के सफदरजंग मौसम केन्द्र में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो कि सामान्य से नौ डिग्री ज्यादा रहा। वहीं मंगलवार को अधिकतम तापमान में थोड़ी कमी आई है। हालांकि, इसके बावजूद यह सामान्य से सात डिग्री अधिक रहा है। 

33 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आने वाले अगले 6 दिनों में तापमान 30 डिग्री या उससे ऊपर जा सकता है। बुधवार यानी आज अधिकतम तापमान करीब 30 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 26 फरवरी को तापमान 33 डिग्री तक पहुंच सकता है। 

नहीं होगी बारिश

मौसम विभाग ने साफ किया है कि फरवरी के बचे हुए दिनों में बारिश की संभावना नहीं है। विभाग की तरफ से कहा गया है कि पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं है इसकी वजह से आने वाले दिनों में बारिश की संभावना नहीं है। बता दें कि साल 2021 में फरवरी के महीने में अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस तक गया था। महीने के शुरुआत में हल्की बारिश भी हुई थी। 

इस वजह से बढ़ी गर्मी

इस साल फरवरी में अब तक किसी भी दिन बारिश नहीं हुई है। सिर्फ 30 जनवरी को बारिश हुई थी। मौसम विभाग ने बताया है कि 20 सालों के डेटा से पता चलता है कि साल 2006, 2007 और 2018 में भी फरवरी के महीने में दिल्ली में बारिश नहीं हुई थी और उस वक्त भी तापमान काफी बढ़ गया था। दिल्ली में गर्मी की जल्द शुरुआत की एक वजह यह भी है कि पिछले 2 महीने में कम बारिश हुई है।

Back to top button