दिल्ली बर्ड फ्लू की आशंका जारी किया हाई अलर्ट परिंदों पर पैनी नजर…

दिल्ली में बेशक अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला सामने नहीं आया है, लेकिन दिल्ली की सभी एजेंसियां हाई अलर्ट पर हैं। इस पर नजर रखने के लिए रैपिड रिस्पांस टीमें बनाई गई हैं। यह नमूनों का संग्रह कर रही हैं। अभी तक 100 से ज्यादा नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

वहीं, दिल्ली के 48 वेटनरी हॉस्पिटल के डॉक्टरों की टीम पक्षियों के व्यवहार में आने वाले बदलाव पर नजर रखे हुए हैं। दिल्ली के सभी जलाशयों व पक्षी विहारों के आसपास भी निगरानी बढ़ा दी गई है। इसी कड़ी में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी दिल्ली सचिवालय में बृहस्पतिवार को उच्च स्तरीय बैठक की। इसमें सभी संबंधित अधिकारियों को सघन निगरानी के निर्देश दिए गए हैं।

इससे पहले दिल्ली में बर्ड फ्लू को लेकर हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। दिल्ली सरकार के पशुपालन व विकास विभाग के सभी 48 वेटनरी हॉस्पिटल के चिकित्सक लगातार लगातार राज्य भर में बर्ड फ्लू की निगरानी कर रहे हैं। वहीं, 11 रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया गया है, जो नियमित तौर पर नमूनों का संग्रह कर रही हैं। अभी तक 100 से ज्यादा नमूने जुटाकर पंजाब के जालंधर की लैब में जांच के लिए भेज दिए गए हैं। सोमवार तक नतीजे आने की संभावना है। इसके बाद सरकार जरूरत के हिसाब से उपयुक्त कदम उठाएगी।

दूसरी तरफ दिल्ली के सभी बड़े जलाशयों व पक्षी विहारों पर भी नजर रखी जा रही है। यहां पक्षियों के व्यवहार में आए किसी बदलाव की जांच की जा रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 4 जनवरी को दिल्ली के सभी वेटनरी डॉक्टरों को निर्देश दिया गया है कि वह नमूनों का संग्रह करने के साथ अपने निगरानी तंत्र को सक्रिय बनाए रखें।

इन जगहों पर खास नजर
गाजीपुर फिश एंड पॉल्ट्री मार्केट, शक्ति स्थल झील, संजय झील, भलस्वा झील, नजफगढ़ झील समेत दूसरे बड़े जलाशय, दिल्ली चिड़ियाघर व डीडीए के सभी पार्क।

तैयार की जाए गाइडलाइंस
बैठक में मनीष सिसोदिया ने निर्देश दिया कि बर्ड फ्लू के दौरान मंडी वालों के लिए क्या करें और क्या न करें की तत्काल गाइडलाइंस बनाई जाएं। साथ ही उन्होंने बड़े पैमाने पर नमूनों का संग्रह करने को कहा है। सिसोदिया ने सभी संबंधित एजेंसियों को सघन निगरानी का निर्देश दिया है।

 

Back to top button