दिल्ली के नए उपराज्यपाल बने अनिल बैजल, ने ली शपथ!

दिल्ली के उपराज्यपाल नजीब जंग के इस्तीफा देने के बाद अब दिल्ली को अनिल बैजल के रूप में उपराज्यपाल मिल गया है। शनिवार सुबह अनिल बैजल ने दिल्ली हाई कोर्ट की चीफ जस्टिस जी. रोहिणी के मौजूदगी में दिल्ली के उपराज्यपाल के रूप में शपथ ली।आपको बता दें कि दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल नजीब जंग ने वीरवार को केंद्र सरकार को अपना इस्‍तीफा सौंप दिया था।हालांकि 65 वर्षीय जंग ने अपने इस्तीफे की वजह नहीं बताई। पूर्व आईएएस अधिकारी नजीब जंग ने जुलाई, 2013 में उप राज्यपाल का पदभार संभाला था।  

बड़ी खबर: पीएम मोदी ने रचा नया इतिहास, यह बड़ा फैसला हुआ कामयाबदिल्ली के नवनियुक्त उपराज्यपाल अनिल बैजल ने शनिवार को पद की शपथ ले ली है. इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे. दिल्ली हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश जी रोहिणी ने बैजल को शपथ दिलाई.

 बीजेपी के भरोसेमंद
1969 बैच के आईएएस अफसर अनिल बैजल अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में गृह सचिव रहे हैं. बैजल लालकृष्ण आडवाणी के साथ गृह मंत्रालय में काम कर चुके हैं. इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों समेत देश के तमाम क्षेत्रों में उन्हें काम करने का अनुभव रहा है. दिल्ली में केंद्र और राज्य के बीच समन्वय कायम रखने में वे अहम भूमिका निभा सकते हैं. प्रशासनिक अनुभव के साथ-साथ तमाम मंत्रालयों के बीच तालमेल का भी उन्हें अच्छा खासा अनुभव है. दिल्ली में नजीब जंग के कार्यकाल में केजरीवाल सरकार से जारी टकराव को रोकने में भी उनका अनुभव काम आ सकता है.

इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एमए की डिग्री हासिल करने वाले बैजल स्क्वैश, बैडमिंटन और टेनिस खेलना पसंद है. करीब 37 साल की सेवा के बाद 2006 में शहरी विकास मंत्रालय के सचिव पद से रिटायर हुए थे. शुंगलू आयोग की रिपोर्ट पर बैजल का क्या रूख रहता है इसपर भी सबकी निगाहें होंगी. दिल्ली और केंद्र के बीच टकराव का सबसे बड़ा कारण यही रिपोर्ट रहा है. शुंगलू आयोग का गठन नजीब जंग ने किया था और केजरीवाल सरकार के फैसलों से संबंधित करीब 400 फाइलों की जांच के बाद इस समिति ने अपनी रिपोर्ट एलजी आफिस को सौंप रखी है.

 

Back to top button