दिल्ली के कोने-कोने में मिलेगी मुफ्त वाई-फाई की सुविधा…

दिल्ली के कोने-कोने में अब मुफ्त वाई-फाई (Free WiFi) की सुविधा मिलेगी। साथ ही, इंटरनेट की रफ्तार भी बढ़ाई जाएगी। मार्च के बाद दिल्ली सरकार बंद वाई-फाई सेवा शुरू करने के साथ 18 हजार हॉटस्पॉट की व्यवस्था करेगी। इसको लेकर बजट में घोषणा की जा सकती है।

दिल्ली सरकार ने दिसंबर 2019 में राजधानी में मुफ्त वाई-फाई सेवा की शुरुआत की थी। बीते 15 दिसंबर को कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद यह सेवा राजधानी में बंद है। लोक निर्माण विभाग की ओर से दोबारा वाई-फाई सेवा को शुरू करने को लेकर बनाए गए प्रस्ताव पर वित्त विभाग के सवालों के बाद से यह दोबारा चालू नहीं हो पाया। आधिकारिक सूत्रों की माने तो अब सरकार इस सेवा को कोने-कोने तक पहुंचाने के साथ दोबारा से लॉन्च करना चाहती है।

सरकार को दिल्ली की 30 से अधिक विधानसभाओं में बेहतर वाई-फाई कनेक्टविटी के लिए अतिरिक्त हॉटस्पॉट लगाने के लिए करीब 6000 आवेदन मिले हैं। सरकार ने इतनी बड़ी संख्या में हॉटस्पॉट लगाने के लिए मिले आवेदनों को देखते हुए अब लोक निर्माण विभाग से नए सिरे से आकलन करने को कहा है। अभी दिल्ली में सभी 70 विधानसभाओं में 100-100 हॉटस्पाट हैं।

20 फीसदी बढ़ेगी इंटरनेट की रफ्तार

दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली में 11000 हॉटस्पॉट के जरिए अभी 50-200 एमबीपीएस तक की इंटरनेट रफ्तार मिलती है। अब वाई-फाई के इंटरनेट रफ्तार को 20 फीसदी तक बढ़ाने की भी तैयारी है। दिल्ली में कुल 11 हजार हॉटस्पॉट लगे हैं, जिसके 50 मीटर के दायरे में इसका प्रयोग किया जा सकता है। हर माह औसतन 21 लाख लोग इसका प्रयोग कर रहे हैं। नवंबर 2022 में भी 22 लाख लोगों ने मुफ्त वाई-फाई का प्रयोग किया था।

यह थी पुरानी व्यवस्था

11000 हॉटस्पॉट से मिल रही थी मुफ्त वाई-फाई सेवा

50-200 एमबीपीएस दो तरह की स्पीड मिल रही थी

62 लाख यूजर्स ने रजिस्ट्रेशन करा रखा था

21 लाख लोग सक्रिय रूप से इसका प्रयोग करते थे

Back to top button