दिग्गज टेक कंपनियां बड़े पैमाने पर कर रही छंटनी, इसमें गूगल भी शामिल..

ग्लोबली मंदी के माहौल में दिग्गज टेक कंपनियां बड़े पैमाने पर छंटनी कर रही हैं। इसमें गूगल भी शामिल है। बीते दिनों गूगल ने करीबन 12,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फरमान सुनाया था। इन कर्मचारियों में हेनरी किर्क भी शामिल थे जो कंपनी में आठ साल तक बतौर मैनेजर जुड़े रहे। अब खबर है कि नौकरी से निकाले जाने के बाद हेनरी किर्क अपनी खुद की कंपनी शुरू कर रहे हैं। इस नई कंपनी को शुरू करने में गूगल के 6 अन्य कर्मचारी भी शामिल हैं।

टीम के पास 6 वीक का समय
बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक हेनरी किर्क ने नई कंपनी के लिए स्टूडियो शुरू करने को टीम को छह सप्ताह का समय दिया है। कंपनी का स्टूडियो न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को में शुरू करने की योजना पर काम हो रहा है। मार्च में कंपनी की नींव पूरी होने की उम्मीद है। नई कंपनी का मकसद अन्य कंपनियों के ऐप्स और वेबसाइटों के लिए डिज़ाइन और रिसर्च टूल प्रोवाइड कराना है। इसके अलावा इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स और स्टार्टअप्स के ग्रोथ के लिए भी कंपनी काम करेगी। किर्क ने कहा कि उन्हें गूगल में काम करने में मजा आया और वह इसे गूगल यूनिवर्सिटी में जाने जैसा समझते हैं। वह अपने नए व्यवसाय में गूगल में अनुभव किए गए पॉजिटिव वर्क एक्सपीरियंस को भी जारी रखना चाहते हैं।

बता दें कि टेक सेक्टर में छंटनी ने अचानक कई लोगों को बिना नौकरी के छोड़ दिया है। ये बड़े पैमाने पर छंटनी पिछले साल के अंत में मेटा और ट्विटर जैसी कंपनियों में शुरू हुई। इसके बाद गूगल और अमेजन जैसी अन्य कंपनियों ने भी छंटनी की। गूगल ने घोषणा की कि वह 12,000 नौकरियों में कटौती करेगा जबकि अमेजन ने छंटनी के अनुमान को 2022 में 10,000 से बढ़ाकर 18,000 कर दिया।

Back to top button