इन तरीको से करे दांतो की देखभाल…

अक्सर लोग दांतों की देखभाल की गंभीरता से नहीं लेते लेकिन दांतों को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है अन्यथा दांतों में कई प्रकार के रोग हो सकते हैं. हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार यदि दांतों व मसूडों में अधिक समय तक रोग बने रहें तो कैंसर की आशंका कई गुना तक बढ जाता है. जिन व्यक्तियों को मसूडों के रोग होते है

उनकी शिराओं के सिकुडने की संभावना अधिक रहती है, जिसके कारण उन्हें हार्टअटैक हो सकता हैदांतों की सफाई उचित तरीके से नहीं करने पर दांतों के मध्य कैविटी बनने लगती है जिससे भोजन करने पर दांतों में ठंडा गरम महसूस होते लगता है.

दांतों में ठंडा गरम महसूस होते लगता है. दांतों पर जमी प्लेक में स्थित बैक्टीरिया को जब भोजन से स्टार्च व शुगर मिलता है. तो एक प्रकार का एसिड बनता है जिससे दांतों की ऊपरी परत नष्ट होने लगती है और केविटी बन जाती है. ऐसा होने पर शीघ्र ही चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए.दांतों के आसपास मसूडों से रक्त आना तथा मुख से दुर्गंध आना पायरिया रोग का लक्ष्य है. पायरिया के कारण दांतों की जडे कमजोर होती जाती हैं और धीरे-धीरे दांतों का हिलना प्रारंभ हो जाता है.

दांतों को स्वस्थ व स्वच्छ रखने के लिए कुछ बातों ध्यान रखना चाहिए.   

1-दांतों को दिन में दो बार साफ करें. सख्त ब्रश का प्रयोग न करें.

2-चाकलेट, मिठाइयां, बिस्कुट आदि अधिक न खाएं. अधिक खट्टी, ठंडी या गर्म वस्तुओं से परहेज करें. भोजन हमेशा अच्छी तरह चबाकर खाएं.पान मसाला, तम्बाकू आदि के सेवन से बचें.

Back to top button