दक्षिण कोरिया ने दी अमेरिका को चेतावनी, कहा…

उत्तर कोरिया ने मंगलवार को एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। सियोल ने एक बयान में कहा कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच आज से शुरू हो रहे संयुक्त सैन्य अभ्यास से ठीक पहले उत्तर कोरिया ने दो क्रूज मिसाइल फायर किया है। बयान में आगे कहा गया कि तीन दिनों में प्योंगयांग का यह दूसरा लॉन्च है और दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद से पांच साल में अपना सबसे बड़ा संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया है।

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा, ‘उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर अज्ञात बैलिस्टिक मिसाइल दागी।’

दक्षिण कोरिया ने कैप्चर किया मिसाइल परीक्षण

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने क्रूज मिसाइलों के परीक्षण की पुष्टि करते हुए कहा कि सोमवार को उसने अज्ञात मिसाइल के परीक्षण को कैप्चर किया है। जेसीएस ने बयान में आगे कहा कि मिसाइल से जुड़ी जानकारी इकट्ठा करने को लेकर दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों की ओर से सटीक विश्लेषण किया जा रहा है। 

शुरू हुआ फ्रीडम शील्ड युद्धाभ्यास

सैन्य अभ्यास को उत्तर कोरिया ने आक्रमण का पूर्वाभ्यास बताया है। इसके साथ ही उसने तर्क दिया है कि परमाणु हथियार उसकी आत्मरक्षा के लिए जरूरी हैं। अमेरिका और दक्षिण कोरिया की सेनाओं ने सोमवार के तड़के अपना फ्रीडम शील्ड अभ्यास शुरू किया। 2018 के बाद दोनों देश पहली बार इतने बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास कर रहे हैं। इस लेटेस्ट युद्धाभ्यास में फ्रीडम शील्ड 23 नाम का कंप्यूटर सिमुलेशन और कई संयुक्त फील्ड ट्रेनिंग एक्सरसाइज शामिल हैं।

Back to top button