थाईलैंड में वायु प्रदूषण से लगभग 2 लाख लोग हुए बीमार

थाईलैंड में वायु प्रदूषण अपने चरम पर है। प्रदूषण के कारण आसमान में धुंध की चादर फैली हुई है। लोग जहरीली हवाओं में सांस लेने के लिए मजबूर हैं। देश में वायु प्रदूषण से हालत इतने खराब हैं कि इस सप्ताह थाईलैंड में लगभग 2 लाख लोग बीमार हो गए हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। तो वहीं बैंकॉक भी हानिकारक धुंध में डूबा हुआ है।

साल के आरंभ से अब तक 1.3 मिलियन लोग हुए बीमार

थाईलैंड अनुमानित 11 मिलियन लोगों का घर और दुनिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। लेकिन वाहनों के धुएं, औद्योगिक उत्सर्जन और पराली के धुओं ने देश में जहरीली हवाओं का कंबल ओढ़ लिया है। सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, वायु प्रदूषण के परिणामस्वरूप वर्ष की शुरुआत के बाद से राज्य में 1.3 मिलियन से अधिक लोग बीमार पड़ गए हैं। तो वहीं लगभग 20, 0000 लोगों को इस सप्ताह अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

विशेष सावधानियां बरतने का लोगों से किया आग्रह

सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के एक डॉक्टर क्रिआंगक्राई नमथाइसोंग ने थाईलैंड में वायु प्रदूषण के खराब हालातों को देखते हुए बच्चों और गर्भवती महिलाओं से घर के अंदर रहने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि बाहर जाने वाले किसी भी व्यक्ति को उच्च गुणवत्ता वाला एन95 प्रदूषण रोधी मास्क पहनना चाहिए। जनवरी के अंत और फरवरी की शुरुआत में वायु प्रदूषण के खराब स्तर के कारण वहां अधिकारियों ने लोगों से घर से काम करने का आग्रह किया।

“नो डस्ट रूम” किए गए स्थापित

पिछले साल शहर के पर्यावरण में सुधार के वादे के साथ चुने गए बैंकॉक के गवर्नर चाडचार्ट सिट्टीपुंट के एक प्रवक्ता ने कहा कि अगर स्थिति और खराब होती है तो वे इसी तरह का एक और आदेश जारी करने में संकोच नहीं करेंगे। एकवरुण्यो आम्रपाला ने एएफपी को बताया कि शहर द्वारा संचालित नर्सरी ने छोटे बच्चों की सुरक्षा के लिए एयर प्यूरिफायर के साथ-साथ वाहन उत्सर्जन की निगरानी के लिए विशेष “नो डस्ट रूम” स्थापित किए हैं।

50 जिलों में दर्ज किया गया PM2.5 कणों का असुरक्षित स्तर

सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बैंकॉक के 50 जिलों में सबसे खतरनाक PM2.5 कणों का असुरक्षित स्तर दर्ज किया गया। इसका स्तर विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन से काफी ऊपर है। ऐसे में हवा में मौजूद कण खून में प्रवेश कर सकते हैं। सरकार के प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अनुसार, पिछले तीन दिनों से बैंकाक के अधिकांश हिस्सों में पीएम2.5 का स्तर सुरक्षित सीमा से ऊपर है।

चियांग माई के शहर में पराली जलाने से हालात और खराब

बैंकॉक के अलावा चियांग माई के उत्तरी शहर में स्थिति और भी खराब थी, एक कृषि क्षेत्र में जहां किसान साल के इस समय पराली जलाते हैं। जिससे वहां वायु गुणवत्ता और खराब हो गई थी। शहर को दोपहर के आसपास (0500 GMT), निगरानी फर्म IQAir द्वारा लोकप्रिय पर्यटन स्थल को दुनिया के तीसरे सबसे प्रदूषित शहर का दर्जा दिया गया था।

Back to top button