त्रिपुरा में वोटों की गिनती को देखते हुए चुनाव आयोग ने बूथ स्तर पर शांति बैठकें करने का निर्णय लिया..

त्रिपुरा में वोटों की गिनती दो मार्च को होगी। इसे देखते हुए चुनाव आयोग ने बूथ स्तर पर शांति बैठकें करने का निर्णय लिया है ताकि मतगणना के दिन राज्य में शांति बनी रहे। यहां 16 फरवरी को वोट डाले गए थे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) गिट्टे किरणकुमार दिनकरराव ने कहा कि ने मतगणना प्रक्रिया के दौरान और बाद में राज्य में कहीं भी कोई अप्रिय घटना न हो, इसको सुनिश्चित करने के अपने प्रयासों के तहत त्रिपुरा में बूथ-स्तरीय ‘शांति बैठकें’ आयोजित करने का फैसला किया है। 60 सदस्यीय विधानसभा के लिए मतगणना 2 मार्च को 21 स्थानों पर होनी है।

मतगणना के दिन राज्य में शांति बनाए रखना हमारा मिशन

दिनकरराव ने कहा, “हम 16 फरवरी को  में उच्च मतदान प्रतिशत दर्ज करने के साथ बिना किसी गड़बड़ी के मतदान प्रक्रिया का संचालन करने में सक्षम थे। हमारा अगला मिशन यह सुनिश्चित करना है कि मतगणना के दिन राज्य में शांति बनी रहे।”

27 और 28 फरवरी को होगी शांति बैठकें

दिनकरराव ने कहा कि बूथ स्तर की शांति बैठकें 27 और 28 फरवरी को होने वाली हैं, जिसमें सभी राजनीतिक दलों, प्रतिष्ठित नागरिकों और पेशेवरों से भाग लेने का आग्रह किया गया है। उन्होंने कहा, “परिणाम घोषित होने के बाद राजनीतिक दलों को संयम बरतने की जरूरत है। मुझे उम्मीद है कि शांति भंग (मतगणना के दिन) की हमारी आशंका दूर हो जाएगी।”

सभी मतगणना हॉल के अंदर लगाए गए सीसीटीवी

यह देखते हुए कि पिछले छह दिनों से राज्य में चिंता का कोई कारण नहीं है, सीईओ ने कहा कि राज्य के सभी मतगणना हॉलों में त्रिस्तरीय सुरक्षा परत होगी। उन्होंने कहा, “राज्य पुलिस पहली परत की रखवाली करेगी, त्रिपुरा स्टेट राइफल्स (TSR) दूसरी परत की निगरानी करेगी, जबकि अंतिम परत के लिए केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त, सभी 21 मतगणना हॉल के अंदर चौबीसों घंटे निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं।”

21 लोग गिरफ्तार

चुनाव आयोग ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में प्रक्रिया की निगरानी के लिए 60 पर्यवेक्षक नियुक्त किए हैं। इसके अलावा, मामलों की निगरानी के लिए माइक्रो ऑब्जर्वर भी होंगे। त्रिपुरा में 16 फरवरी से दो दिनों के अंतराल में हिंसा की 18 घटनाओं में कम से कम 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जब राज्य में चुनाव हुए थे। त्रिपुरा में इस बार 89.95 फीसदी मतदान हुआ।

Back to top button