…तो इस वजह से शादी के बाद लड़कियां अपने पिहर में मनाती है होली

शादी के बाद नवविवाहिता पहली होली अपने मायके (पिहर) में खेलती है। रंगों और खुशी के त्योहार होली से जुड़ी कई सारी परंपराएं हैं।...तो इस वजह से शादी के बाद लड़कियां अपने पिहर में मनाती है होली

कुछ परंपराएं ऐसी हैं, जो देश के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग है, लेकिन इस परंपरा को लगभग हर जगह के लोग मानते हैं या इसके बारे में आपने सुना जरूर होगा।

शादी के बाद लड़की अपनी पहली होली मायके में मनाती हैं, इसके बारे में आपने लोगों से सुना होगा। इसके अलावा लगभगर हर घर में इस परंपरा को निभाया जाता है कि शादी के बाद नवविवाहिता की पहली होली मायके में हो।

लेकिन क्या आपको पता है कि लोग इस परंपरा को क्यों निभाते हैं, अगर नहीं तो जानिए इस रिपोर्ट में कि आखिर किस वजह से लड़की शादी के बाद पहली होली पर मायके जाती है।

ऐसी है मान्यता

भारत की कई जगहों पर ऐसी मान्यता है कि विवाह के बाद पहली होली पिहर के आंगन में खेलने से उनका वैवाहिक जीवन सुखमय व सौहार्द पूर्ण बीतता है।

कहीं है यह रस्म

शादी के बाद मायके में होली और पति से दूरी, उनके बीच के प्रेम को और बढ़ाती है। पति-पत्नी के बीच इस एहसास को और बढ़ाने के लिए मायके में पहली होली मनाने की रस्म शुरू की गई थी।

ये है परंपरा

पत्रिका से खास बातचीत में ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र ने बताया कि शादी के बाद मायके में पहली होली मनाना, एक परंपरा है। होली के मौके पर लड़की पहले ही मायके चली जाती है और पति होली वाले दिन अपने ससुराल आकर पत्नी और सालियों के साथ होली खेलता है।

Back to top button