तो इसलिए फूलों से सजाया जाता है दूल्हा दुल्हन का बैडरूम

दुनिया में शादी का बहुत महत्व है. शादी ऐसी चीज़ है जो दुनियाभर में की जाती है. वैसे ही हिन्दू धर्म में इसका काफी महत्व होता है. हिंदू धर्म में विवाह दो आत्माओं के मिलन का उत्सव माना गया है. भारतीय संस्कृति में विवाह परंपरा को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है. दो लोगों के साथ दो आत्मा और दो परिवार की भी शादी  होती है जो एक दूसरे से हमेशा के लिए जुड़ जाते हैं. इसलिए शादी की बहुत अहमियत है. शादी से जुडी कई रस्में निभाई जाती है और उनमे से एक है  सुहागरात जिसका अपना एक अलग ही महत्व होता है. तो इसलिए फूलों से सजाया जाता है दूल्हा दुल्हन का बैडरूम

आप जानते ही हैं विवाह के बाद पहली रात यानी सुहागरात पर दूल्हा दुल्हन के कमरे को फूलों से काफी सजाया जाता है और बेहद ही सुन्दर बनाया जाता है. तो क्या आप जानते हैं कमरे को फूलों से सजाने का क्या कारण है. नहीं जानते तो हम आपको आज इसके बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल, यह एक पुरानी परंपरा है. मान्यता है कि इस दिन से लोग अपनी नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं. इसलिए उनके बैडरूम का माहौल रोमांटिक बनाया जाता है.

कहीं-कहीं तो फूलों के साथ ही सुगंधित मिठाई भी कमरे में रखने का रिवाज है. इस दिन शयन कक्ष को सुगंधित फूल रजनीगंधा, गुलाब, चमेली या फिर कामेच्छा बढ़ाने वाले मादक फूलों से शयन कक्ष को सजाया जाता है. हिंदू धर्म में भी इस तरह की मान्यताएं सदियों से चली आ रही हैं.

Back to top button