तेजी से मसल्स बिल्डिंग करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा फायदा-

आज के समय में युवाओं में बॉडी बिल्डिंग का क्रेज बहुत तेजी से बढ़ रहा है। एक्टर और सेलेब्रिटी जैसी बॉडी पाने के लिए लोग जिम में घंटों मेहनत करते हैं और कई तरह के डाइट प्लान अपनाते हैं। बॉडी बिल्डिंग और मसल्स गेन करने के लिए तमाम फिटनेस फ्रीक और सेलेब्रिटी भी अपना प्लान शेयर करते हैं। सोशल मीडिया से लेकर इंटरनेट तक आपको कई ऐसे डाइट प्लान मिल जाएंगे जो तेजी से मसल्स बढ़ाने का दावा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं नियमित एक्सरसाइज करने के अलावा डाइट में कुछ देसी चीजों को शामिल करने से भी आपको तेजी से बॉडी बिल्ड करने या मसल्स गेन करने में फायदा मिलता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं मसल्स गेन करने के लिए डाइट में क्या शामिल करें?

मसल्स गेन के लिए क्या खाएं?-

बॉडी बिल्डिंग और मसल्स गेन करने के लिए प्रोटीन डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करने से आपके शरीर की मांसपेशियों के विकास में बहुत मदद मिलती है। मांसपेशियों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व प्रोटीन माना जाता है। प्रोटीन का सेवन पूरा करने के लिए लोग तमाम तरह सप्लीमेंट्स का ही सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप तेजी से मसल्स गेन करना चाहते हैं, तो डाइट में प्रोटीन सप्लीमेंट की जगह प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

तेजी से बॉडी बनाने या मसल्स गेन करने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करना फायदेमंद होता है-

1. करें मूंगफली का सेवन

मूंगफली में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है। मूंगफली में किसी भी ड्राई फ्रूट या नट्स की तुलना में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें 20 अमीनो एसिड भी पर्याप्त अनुपात में होते हैं। नियमित रूप से मूंगफली या पीनट बटर का सेवन करने से आपको मसल्स गेन करने में बहुत फायदा मिलता है।

2. रामदाना के बीज

रामदाना के बीज भी बॉडी बिल्डिंग में बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। रामदाना के बीज में प्रोटीन और जरूरी अमीनो एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। डाइट में रामदाना बीज को शामिल करने से आपको मसल्स गेन करने में बहुत फायदा मिलता है। रामदाना बीज के एक सर्विंग में लगभग 5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। आप इसे डाइट में कई तरीके शामिल कर सकते हैं।

3. पनीर का सेवन

वजन बढ़ाने और बॉडी बिल्डिंग के लिए पनीर खाना बहुत फायदेमंद होता है। पनीर में मौजूद प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मसल्स गेन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। पनीर को डाइट में कई तरीके से शामिल किया जा सकता है। लगभग 100 ग्राम पनीर खाने से आपको 20 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

4. बीन्स का सेवन 

बॉडी बिल्डिंग करने और मसल्स गेन करने के लिए बीन्स यानी फलियों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। बीन्स में हालांकि कम्पलीट प्रोटीन नही होता है लेकिन मसल्स बिल्डिंग के लिए जरूरी अमीनो एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। एक कप बीन्स में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है और इसका सेवन करने से आप जल्दी मसल्स गेन कर सकते हैं।

5. चने का सेवन

वजन बढ़ाने और बॉडी बिल्डिंग करने के लिए चने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। चने में फाइबर और प्रोटीन समेत कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एक कटोरी चने में लगभग 12 ग्राम फाइबर की मात्रा होती है और इसमें मौजूद कार्ब्स शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं।

डाइट में ऊपर आते गयी चीजों को शामिल करने से आपको वजन बढ़ाने और मसल्स बिल्डिंग में बहुत फायदा मिलता है। इन फूड्स का सेवन करने से आपको किसी भी तरह से साइड इफेक्ट्स का खतरा भी नही रहता है। बॉडी बिल्डिंग के लिए किसी भी तरह के सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Back to top button