तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले, बेंगलुरु में इतने लाख से अधिक एक्टिव केस…

कर्नाटक में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। शनिवार को करीब 30,000 कोरोना वायरस के नए केस सामने आए जो कि राज्य में एक दिन में आए केसों की सर्वाधिक आंकड़ा है। कोविड की वजह से 208 लोगों की जान चली गई। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पॉजिटिविटी रेट 15।52 प्रतिशत और मृत्यु दर 0।7 प्रतिशत है। जंहा इस बात का पता चला है कि कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु ने भी 17,000 से ज्यादा नए केस आए। शहर में एक दिन में आए केसों में यह संख्या सबसे अधिक है। राज्य में कुल 2।3 लाख सक्रीय केस हैं, जिनमें बेंगलुरु में 1।6 लाख से अधिक सक्रीय केस हैं।

सलाहकार समिति ने कड़े प्रतिबंध लगाने का दिया सुझाव: मिली जानकारी के अनुसार कोरोना पर कर्नाटक की तकनीकी सलाहकार समिति ने राज्य गवर्नमेंट से संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाने को बोला है, जिसमें 2 हफ्ते के लिए लॉकडाउन भी शामिल है। पैनल के सदस्यों ने राज्य सरकार से संकट से निपटने के लिए हॉस्पिटल के बेड का आंकड़ा बढ़ाने के लिए कहा भी है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के गिरधर बाबू के अनुसार, “दो मुख्य रणनीति हैं सबसे पहले, हमें केसों का आंकड़ा को कम करने की जरूरत है और यह केवल कम से कम 14 दिनों के कड़े लॉकडाउन से होने वाला है। दूसरा, हमें सभी निजी मेडिकल कॉलेजों, नर्सिंग होम और अस्पतालों से यथासंभव अधिक बेड लेकर बेड कैपिसिटी को बढ़ाना चाहिए”

कोविड मरीजों के लिए बेड रिजर्व नहीं रखने पर प्राइवेट अस्पतालों को भेजे नोटिस: बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) के चीफ गौरव गुप्ता ने बोला कि उनके कर्मचारी कोविड वार रूम में ओवरटाइम कार्य में लगे हुए है। BBMP ने 50 प्रतिशत बेड कोरोना मरीजों के लिए रिजर्व नहीं रखने वाले प्राइवेट अस्पतालों को नोटिस भेजे जा चुके है।

मेडिकल ऑक्सीजन की बढ़ रही है मांग: एक वीडियो कांफ्रेंस में राज्य के सीएम बी एस येदियुरप्पा ने 1,471 टन ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की 2 लाख खुराकों की आपूर्ति करने का केंद्र से आग्रह किया है। राज्य में बढ़ती मांग से ऑक्सीजन की कमी होने लगी है। कोविड से निपटने के लिए राज्य ने नाइट और वीकेंड कर्फ्यू भी लगाया है और गैर-जरूरी दुकानों और बिजनेस को बंद रखने का आदेश भी जारी किया जा चुका है।

Back to top button