तेजी से ऊपर-नीचे हो रहा सोने और चांदी का दाम, खरीदने से पहले आप भी चेक कर लें रेट…

अमेरिकी डॉलर की बढ़ती कीमत और यूएस फेड रेट में बढ़ोतरी की चिंता के कारण सोने की कीमत आज शुरुआती कारोबार में कम हुई। अप्रैल 2023 के लिए मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने का वायदा अनुबंध 56,209 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर खुला, जो शुक्रवार के के स्तर से कम है।

कमोडिटी बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर सोने की कीमत 56,201 रुपये के स्तर तक गिर गई। हालांकि, बाद में भाव मजबूत होने लगे। जिंस बाजार के विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिकी डॉलर की बढ़ती दरों और यूएस फेड की दर में बढ़ोतरी की चिंता के कारण सोने की कीमतों पर दबाव है।

सस्ता होने के बाद मजबूत हुआ रेट

 हफ्ते के पहले दिन सोमवार को सोने के दाम में तेजी देखने को मिल रही है। खबर लिखे जाने तक 10 ग्राम सोने का भाव 56,500 रुपये के ऊपर है। 24 कैरेट सोना 412 रुपये चढ़कर 56,587 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों का दबाव यूएस फेड को ब्याज दर में वृद्धि के लिए प्रेरित कर सकता है। इसे देखते हुए सोने की कीमतों में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है।

सोने की कीमत दबाव में क्यों है

प्रमुख वैश्विक मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की कीमत बढ़ने के कारण आज सोने की दरें दबाव में हैं। डॉलर इंडेक्स आज ऊंचा खुला। बाजार में कीमती धातुओं को लेकर धारणा पहले से ही कमजोर है, क्योंकि यूएस फेड द्वारा इस सप्ताह होने वाली बैठक में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की चर्चा है।

मुंबई में सोने का थोक कारोबार करने वाले मोहित राजवल्लभ का कहना है कि बाजार में सोने की कीमतों को 55,500 रुपये के स्तर पर समर्थन मिला है, जबकि इसे 56,700 रुपये और 57,100 रुपये के स्तर पर प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है। उनकी सलाह है कि 56,450 रुपये के शॉर्ट टर्म टारगेट के लिए 55,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर स्टॉप लॉस बनाए रखते हुए 56,000 रुपये के स्तर पर सोना खरीदा जा सकता है।

Back to top button