तालिबान के सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, इस्लामिक स्टेट के दो कमांडरों को मार गिराया..

तालिबान ने इस्लामिक स्टेट खुरासान सैन्य प्रमुख कारी फतेह को मार गिराया है। तालिबान ने एक बयान में कहा है कि उनके सुरक्षा बलों ने राजधानी काबुल में उनके ठिकाने के खिलाफ रात भर की आतंकवाद विरोधी छापेमारी में इस्लामिक स्टेट के दो प्रमुख कमांडरों को मार गिराया। तालिबान की यह घोषणा संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा एक नई रिपोर्ट के बाद आई है, जिसमें कहा गया था कि अफगानिस्तान में 3,000 से अधिक आईएस लड़ाके सक्रिय हैं और आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम दे रहे हैं।

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा कि उसके सुरक्षा बलों ने कुछ दिन पहले राजधानी काबुल में एक आतंकवाद-रोधी छापे के दौरान इस्लामिक स्टेट के दो प्रमुख कमांडरों को मार गिराया। इसमें इस्लामिक स्टेट खुरासान सैन्य प्रमुख कारी फतेह भी शामिल है। 

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने कहा कि मारे गए आतंकवादियों में से एक कारी फतेह था, जिसे आईएस का खुफिया प्रमुख और इस्लामिक स्टेट-खुरासान प्रांत (ISKP) के पूर्व युद्ध मंत्री के रूप में जाना जाता था। ISKP इस्लामिक स्टेट अफगानिस्तान की पूर्व सरकार का सहयोगी और तालिबान का एक प्रमुख विरोधी रहा है।

काबुल में कारी फतेह कथित तौर पर ISKP के लिए मुख्य रणनीतिज्ञ था, उसने रूसी, पाकिस्तानी और चीनी राजनयिक मिशनों के खिलाफ कई हमलों की योजना बनाई थी। बयान में जबीहुल्लाह मुजाहिद ने इस्लामिक स्टेट के दो सहयोगियों के साथ हिंद प्रांत (आईएसएचपी) के अमीर एजाज अहमद अहंगर की हत्या की भी पुष्टि की है।

Back to top button