तरबूज खाना खाने का सही समय और इसके फायदे, जानें..

हर मौसम के पास अपने ताजे फल होते हैं जो उसके अनुकूल होते हैं। गर्मियों का मौसम आ रहा है तो इसके लिए तरबूज खाना सबसे फायदेमंद हो सकता है। चलिए जानते हैं इसे खाने का सही समय और इसके फायदे-

 फल खाना हर मौसम में अच्छा होता है, लेकिन हर मौसम के फल के खाना और भी अच्छा होता है। हर मौसम के पास अपने ताजे फल होते हैं जो उसके अनुकूल होते हैं। गर्मियों का मौसम आ रहा है तो इसके लिए तरबूज खाना सबसे फायदेमंद हो सकता है। इसमें स्वाद, पोषण और एंटीऑक्सीडेंट सबकुछ मौजूद है। चलिए जानते हैं कि ताजगी के अलावा तरबूज खाने के और क्या फायदे हैं।

तरबूज खाने का सही समय-

तरबूज पानी की मात्रा से भरपूर है और आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है, जो आने वाले दिनों में बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। बस तरबूज खाते वक्त ध्यान दें कि इसे अधिक न खाएं और इसे नाश्ते के दौरान या नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच में सेवन करें। आप शाम के समय भी इसका आनंद ले सकते हैं लेकिन रात के समय इसे खाने से बचें क्योंकि इससे आपका पेट खराब हो सकता है।

ताजगी के अलावा तरबूज खाने के अन्य फायदे-

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

तरबूज विटामिन सी से भरपूर होता है जो शरीर को प्रतिरक्षा कार्य, कोशिका संरचना और घाव भरने के लिए कोलेजन का उत्पादन करने में मदद करता है। तरबूज में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का स्तर स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देता है।

वजन घटाने में मदद करता है

ऐसा सुनकर आपको अजीब लग सकता है, क्योंकि तरबूज स्वाद में मीठा होता है, क्योंकि इसमें चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है। हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि 100 ग्राम कच्चे तरबूज में केवल 6.2 ग्राम चीनी होती है। तरबूज आपका संपूर्ण स्नैक हो सकता है और एक छोटा सा हिस्सा आपकी भूख को संतुष्ट करने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा, इसमें कैलोरी कम होती है इसलिए आपको वजन बढ़ने से डरने की जरूरत नहीं है। वास्तव में, तरबूज एक कैलोरी नेगेटिव फल है और इसमें जोड़ने की तुलना में पाचन के दौरान अधिक कैलोरी जलाने को गुण होते हैं।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है

तरबूज में कई पोषक तत्व हैं जो दिल के स्वस्थ के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि लाइकोपीन (तरबूज में मौजूद) कोलेस्ट्रॉल कम करने और रक्तचाप को बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण होने वाली ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, तरबूज में एक एमिनो एसिड सिट्रूलाइन, नाइट्रिक ऑक्साइड पैदा करता है जो रक्तचाप को अचानक बढ़ने से रोकता है।

आंखों की रोशनी के लिए अच्छा है

लाइकोपीन आपकी आंखों के लिए भी बहुत अच्छा है। शोध के अनुसार, लाइकोपीन के एंटीऑक्सीडेंट और जलनरोधी गुण उम्र से संबंधित आंखों की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं।

मसूड़ों के लिए फायदेमंद

तरबूज विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो आपके मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। यह प्लाक बिल्ड-अप को भी धीमा कर सकता है। इसलिए तरबूज खाने से आपके मसूड़े मजबूत हो सकते हैं और आपके मसूड़े के टिशूज को बैक्टीरिया के आक्रमण से बचा सकते हैं। यह आपके दांतों को सफेद करने में भी मदद करता है और आपके होठों को सूखने या फटने से भी रोक सकते हैं।

Back to top button