डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन 2023 को आज पट्टीपोलम गांव से किया गया लॉन्च

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम इंटरनेशनल फाउंडेशन और स्पेस जोन इंडिया के सहयोग से मार्टिन फाउंडेशन एपीजे अब्दुल कलाम सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल मिशन-2023 को तमिलनाडु के पट्टीपोलम गांव से लॉन्च किया गया। इस दौरान तेलंगाना के राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन भी मौजूद रहे। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है।

इस पहल के माध्यम से, देश के विभिन्न हिस्सों से कक्षा छठी से बारहवीं तक के 5000 से अधिक छात्रों को 150 पीआईसीओ उपग्रहों को डिजाइन और विकसित करने में सक्षम बनाया गया है, जिन्हें रॉकेट के माध्यम से लॉन्च किया जाना है।

मार्टिन फाउंडेशन ने की फंडिंग

बयान के अनुसार, इस मिशन ने चयनित छात्रों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित के बारे में अधिक जानने का अवसर भी प्रदान किया है। मार्टिन फाउंडेशन ने इस प्रोजेक्ट के लिए कुल 85 फीसद फंडिंग किया है। चयनित छात्रों को आभासी कक्षाओं के माध्यम से उपग्रह प्रौद्योगिकी के बारे में पढ़ाया गया है, जिसके बाद व्यावहारिक सत्र आयोजित किए गए हैं, ताकि उन्हें परियोजना क्षेत्र का पता लगाने में मदद मिल सके। उन्हें इस क्षेत्र में उपलब्ध कई लाभों से भी अवगत कराया गया है।

दो हजार छात्र रॉकेट प्रोजेक्ट का हैं हिस्सा

100 से अधिक सरकारी स्कूलों के कुल 2000 छात्र इस रॉकेट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं। यह सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए अंतरिक्ष विज्ञान में प्रशिक्षित होने और उस क्षेत्र में अपना करियर तलाशने के लिए एक मंच प्रदान करने का एक अच्छा मंच होगा।

Back to top button