टैनिंग की समस्या को दूर करती है लौकी

गर्मियों का मौसम आते ही स्किन में टैनिंग की समस्या होने लगती है. इस मौसम में त्वचा पर बारीक दाने, इचिंग, और रैशेज की समस्या भी हो जाती है. लड़कियां इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करती हैं. स्किन पर ज्यादा चीजों के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा चमकदार हो जाएगी और साथ ही टैनिंग की समस्या भी दूर हो जाएगी. टैनिंग की समस्या को दूर करती है लौकी

1- टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ककड़ी और लौकी को लेकर पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे से टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी और साथ ही आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी. 

2- रात में सोने से पहले चावल को थोड़े से पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर चावल को पानी से छानकर संतरे के छिलकों के साथ मिलाकर पीस लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अब अपने चेहरे पर लगे इस फेस पैक को स्क्रब करते हुए धीरे-धीरे साफ करें. ऐसा करने से आपके चेहरे में ग्लो आ जाएगा. 

3- अपने चेहरे में निखार लाने के लिए ताजा गुलाब की पत्तियों को मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर पीस लें. अब इसमें थोड़ा सा नींबू या टमाटर का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगा ले. जब यह सूख जाए तो इसे नीम की पत्ती के पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे में गजब का निखार आ जाएगा.

Back to top button