टाटा मोटर्स और कैब एग्रिगेटर Uber के बीच हुई ये एक बड़ी डील, पढ़े पूरी ख़बर

टाटा मोटर्स और कैब एग्रिगेटर Uber के बीच एक बड़ी डील हुई है, जिसके अंतर्गत टाटा मोटर्स Uber को 25 हजार इलेक्ट्रिक गाड़ियां सप्लाई करेगी। दिलचस्प बात यह है कि टाटा जो अपनी इलेक्ट्रिक सेडान कार XPRES–T को उबर को सप्लाई करने वाली है उसका इस्तेमाल केवल वही यूजर कर सकते हैं, जो प्रीमियम कैटेग्री का चयन करेंगे।

इन शहरों में शुरू होगी सुविधा

इलेक्ट्रिक फ्लीट दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद में चालू होगा। मुंबई स्थित ऑटोमेकर इस महीने से चरणबद्ध तरीके से उबर फ्लीट पार्टनर्स को कारों की डिलीवरी शुरू करेगी।

कंपनियों ने सौदे का वित्तीय ब्यौरा नहीं दिया है। XPRES-T की एक यूनिट की कीमत 13.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) से शुरू होती है। 315 किमी की रेंज वाली एक्स-प्रेस-टी की कीमत 14.98 लाख रुपये है। जहां फेम सब्सिडी के अंतर्गत इसको खरदीने पर 2.6 लाख रुपये की छूट मिलती है। जिसके बाद इसकी शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 13.04 लाख रुपये हो जाती है।

XPRES-T इलेक्ट्रिक सेडान की खासियत

इस कार में नई हेडलाइट, अपडेटेड फ्रंट फेस, नई शार्प नोज़, ग्लॉसी ब्लैक ग्रिल को शामिल किया गया है। फ्रंट ग्रिल के निचले हिस्से में एक रेड स्ट्रिप दी जाती है। खास बात ये है कि इसका चार्जिंग पोर्ट फ्रंट ग्रिल में ही मिलता है। ग्राहकों को इसमें प्रोजेक्टर हेडलैम्प, LED डीआरएल और नए डिज़ाइन किए गए फॉग लैंप हाउसिंग शामिल हैं। अगर बात करें Xpres-T EV की रेंज की तो ग्राहकों को इसके दो ऑप्शन मिलते हैं, जिनमें पहला ऑप्शन 213 की रेंज के साथ आता है तो वहीं दूसरा 165 किलोमीटर की रेंज देता है। जानकारी के अनुसार ये रेंज ARAI प्रमाणित

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक सेडान कार में 21.5 kWh और 16.5 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया गया है जिससे इस इलेक्ट्रिक कार को 90 से 110 मिनट के बीच 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है।

Back to top button