झारखण्ड में गर्मी को लेकर तेज हुईं तैयारियां, कहीं कोई पानी की परेशानी न हो इसलिए टोल फ्री नंबर किया जारी..

गर्मी बढ़ने के साथ ही धनबाद में जल संकट की समस्या शुरू हो गई है। 19 जलमीनार से शहरी क्षेत्र की साढ़े चार लाख की आबादी की प्यास बुझाई जाती है। इस गर्मी लोगों को किसी तरह की समस्या न हो और समय पर पानी मिले, इसके लिए नगर निगम ने टोल फ्री और वाट्सएप नंबर जारी किया है। पानी की किसी भी तरह की समस्या होने पर टोल फ्री नंबर 18008904160 पर फोन कर सकेंगे। इसी तरह वाट्सएप नंबर 6200101006 पर भी समस्या से संबंधित जानकारी मैसेज करने पर शहरवासियों की शिकायत दर्ज कर निष्पादन की प्रक्रिया शुरू होगी।

शहर में तेज हुईं तैयारियां

नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि गर्मी को लेकर तैयारी की गई है। मैथन इंटरवेल से शहरी जलापूर्ति करने के लिए 50 से 55 मिलियन लीटर डे यानि‍ एमएलडी पानी आता है। इसे बढ़ाकर प्रतिदिन 60 एमएलडी पानी देने का निर्देश पेयजल विभाग को दिया गया है। पांच एमएलडी अतिरिक्त पानी का भुगतान नगर निगम अपने आंतरिक सोर्स से करेगा।

जलापूर्ति समस्‍या पर नगर निगम का विशेष ध्‍यान

नगर निगम के पास पांच हजार से नौ हजार लीटर के 25 टैंकर है। इसके साथ ही जलापूर्ति योजना पर काम कर रही एजेंसियों एलएंडटी, जुडको, श्रीराम ईपीसी एवं जेएमसी को भी तीन-तीन पानी का टैंकर देने का निर्देश दिया गया है ताकि कहीं भी पानी की समस्या न हो। नगर निगम के सिंदरी अंचल में तीन, पुटकी और धनबाद में एक-एक पानी फिलिंग प्वाइंट है। निगम का अपना दस बोरिंग है। जलापूर्ति समस्या होने पर यहां से जलापूर्ति की जाएगी।

एक हजार चापानल मरम्मत का निकाला टेंडर

नगर निगम ने एक हजार चापानल मरम्मत के लिए टेंडर निकाला है। कतरास एवं छाताटांड़ अंचल के वार्ड एक से 19 में 275, धनबाद अंचल के वार्ड 20 से 26 तक 200, धनबाद अंचल के ही वार्ड 27 से 33 तक 200 और झरिया से सिंदरी अंचल में वार्ड 34 से 55 में 325 चापानल की मरम्मत होगी। इस पर 65 लाख 60 हजार रुपये खर्च किए जाएंगे। 22 मार्च तक इसके लिए आनलाइन टेंडर डाला जा सकेगा।

Back to top button