जोड़ों के दर्द से राहत देता है इमली की पत्तियों का रस

इमली हर किसी की पसंद की चीज होती है. इमली के खट्टी होने के साथ साथ आपको कई तरह के लाभ भी देती है.  इमली का नाम सुनते ही मुॅंह में पानी आने लगता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इमली सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं अपितु औषधीय गुणों से भरपूर होती है.
इसके कई फायदे होते हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे. इमली तो सभी खाते हैं पर इसके पत्ते भी काफी लाभकारी होते हैं. ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जिसमें इमली की पत्तियों का इस्तेमाल कर सेहत की समस्याओं से निजात पायी जा सकती है.
इमली की पत्तियों का इस्तेमाल

इमली की पत्तियों का रस निकाल कर घावों पर लगाया जाता है, तो वे घाव को तेजी से ठीक करते हैं. इसके पत्तों का रस किसी भी अन्य संक्रमण और परजीवी विकास को रोकता है. इसके अलावा यह नई कोशिकाओं का निर्माण भी तेजी से करता है.
ऐसा कहा जाता है कि इमली की पत्तियों का रस निकाल कर अगर स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पिलाया जाये तो उनके दूध की गुणवत्ता में सुधार होता है.
इमली की पत्तियों के रस का सेवन जननांग संक्रमण रोकता है और पहले से होने वाली ऐसी बिमारी के लक्षणों से राहत प्रदान करता है.
इमली की पत्तियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो कि किसी भी सूक्ष्मजीव संक्रमण से हमारे शरीर की पूर्णत: दूर रखता है. जिससे शरीर स्वस्थ रहता है. 

Back to top button