जीवन से कई परेशानियों को दूर करती है आपकी हंसी

आज की लाइफ में तनाव होना आम बात है लेकिन उससे पीछा छुड़ाना आसान नही होता. कहते हैं लोगों को हमेशा हँसते रहना चाहिए जिससे उनका तंव भी कम होता है और खून भी बढ़ता है. हमेशा हसंते रहने से तन मन में नई ऊर्जा शक्ति का संचार होता है. बीमारी में दवा लेने से तो बेहतर एक बहुत अच्छी और ख़ुशी वाली हंसी जो की आपको स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होती है. जब आप मुस्कराते हैं तो आपका मस्तिष्क अपने आप सोचने लगता है कि आप खुश हैं- यही प्रक्रिया पूरे शरीर में प्रवाहित करता है और आप सुकून महसूस करने लगते हैं.
अगर पको भी तनाव ने घेर रखा है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिससे आप भी अपने स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं. बहुत से लोग होते हैं जिन्हें हंसने के फायदे नहीं पता होते.  आज हम आपको बतायेंगे की हंसने के लाभ के बारे में.

* हंसने से लाखो बीमारियाँ दूर रहती है और साथ ही आप हर काम को अपनी पूरी निष्ठा से कर पाते है.
* जब आप हंसना शुरू करते हैं तो शरीर में रक्त का संचार तीव्र होता है. तनाव में भी हंसने की क्षमता हो तो दुःख भी कुछ कम लगने लगता है.
* हंसते समय क्रोध नहीं आता. हंसने से आत्मसंतोष के साथ सुखद अनुभूति होती है.
* हंसी मांसपेशियों में खिंचाव कम करती है. हंसी दर्द को दूर करती है और साथ ही हमारे मन में नई ऊर्जा शक्ति का संचार होता है.
* हंसने से दिमाग की कसरत हो जाती है और साथ ही दिमाग की नसों को आराम मिला है और नया कुछ सोचने की ताकत भी मिलती है.
* हंसना एक थेरेपी की तरह काम करता है जो हमारे शरीर को रोगों से मुक्त रखता है और साथ ही हमे दिन भर स्फूर्तिवान बनाये रखती है.

Back to top button