जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा अचानक यूक्रेन दौरे पर हुए रवाना..

जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा अचानक यूक्रेन दौरे पर जा रहे हैं। एएफपी समाचार एजेंसी ने यह जानकारी दी। इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी अचानक कीव पहुंचे थे और राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की थी।

 जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दो दिवसीय भारत दौरे पर 20 मार्च को नई दिल्ली पहुंचे। यहां से वे अब अचानक यूक्रेन दौरे पर जा रहे हैं। समाचार एजेंसी एएफपी ने इसकी जानकारी दी।

वोलोदिमीर जेलेंस्की से करेंगे मुलाकात

एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, फुमियो किशिदा यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ बातचीत करने के लिए मंगलवार तड़के कीव जा रहे हैं। जापान के सार्वजनिक टेलीविजन एनएचके ने किशिदा को पोलैंड से कीव की ओर जाने वाली ट्रेन की सवारी करते हुए दिखाया। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के कुछ ही घंटों बाद किशिदा यूक्रेन की अचानक यात्रा पर रवाना हो गए।

जी-7 नेताओं में से सिर्फ किशिदा ने नहीं किया यूक्रेन का दौरा

जापान मई में जी-7 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करने वाला है। किशिदा एकमात्र जी-7 नेता हैं, जिन्होंने यूक्रेन का दौरा नहीं किया है। उन पर अपने देश में यूक्रेन का दौरा करने का दबाव बन रहा था। रूस पर प्रतिबंध लगाने और रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने पर यूक्रेन का समर्थन करने में जापान अन्य जी-7 देशों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। उम्मीद है कि किशिदा जेलेंस्की के साथ मुलाकात के दौरान यूक्रेन के लिए निरंतर समर्थन की पेशकश करेंगे।

बाइडन भी अचानक पहुंचे थे यूक्रेन

इससे पहले, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन अचानक दौरे पर यूक्रेन पहुंचे थे। उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात कर हर संभव मदद का आश्वासन दिया था। बाइडन ने कहा था कि अमेरिका यूक्रेन के साथ खड़ा है।

पीएम मोदी के साथ गोलगप्पे और लस्सी का लिया आनंद

भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंचेफुमियो किशिदा और पीएम मोदी के बीच जबदस्त बांडिंग देखने को मिली। दोनों प्रधानमंत्रियों ने साथ में गोलगप्पे खाए और लस्सी भी बनाई। किशिदा ने प्रधानमंत्री को जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने का न्यौता भी दिया, जिसे उन्होंने तुरंत स्वीकार कर लिया। इस दौरे से दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को मजबूती मिलेगी।

Back to top button