…जाने पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

जुबिली न्यूज़ डेस्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में देशवासियों को संबोधित किया। यह उनका 15वां संस्‍करण था। अपने मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी भारत को आत्‍मनिर्भर बनाने पर बात की। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत के लिए सब मिलकर खिलौने बनाएं। आइए, हम अपने युवाओं के लिये नए प्रकार के और अच्छी क्वालिटी वाले खिलौने बनाए।
पीएम ने अपने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि कोरोना काल में नागरिकों में अपने दायित्वों का एहसास है। देश में हो रहे हर आयोजन में जिस तरह का संयम और सादगी इस बार देखी गई है और की जा रही है वो अभूतपूर्व है। कोरोना तभी हारेगा जब आप सुरक्षित रहेंगे, जब आप ‘दो गज की दूरी, मास्क जरुरी’, इस संकल्प का पूरी तरह से पालन करेंगे
क्या कहा पीएम ने मन की बात कार्यक्रम में
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में तीन खास कुत्‍तों का भी जिक्र किया। इनका नाम रॉकी, सोफी और विदा है। उन्‍होंने इनके काम की तारीफ की। भारतीय नस्ल के कुत्ते भी बहुत अच्छे और सक्षम होते हैं। अब हमारी सुरक्षा एजेंसियां भी इन्हें अपने सुरक्षा दस्ते में शामिल कर रही हैं। अगली बार जब आप भी कुत्ता पालने की सोचें तो आप भी जरूर भारतीय नस्ल को ही घर लाएं।
पीएम ने कहा कि पिछले दिनों जब हम अपना स्वतंत्रता दिवस मना रहे थे, तब एक खबर पर मेरा ध्यान गया जोकि भारतीय सेना के कुत्ते सोफी और विदा की है। सोफी और विदा को अपने देश की सेवा करते हुए अपना कर्तव्य बखूबी निभाने के लिए चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमनडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया।
मोदी ने कहा कि इस जमाने में कंप्यूटर गेम्स का भी बहुत ट्रेंड है। लेकिन इन सभी गेम्स की थीम्स अधिकतर बाहर की होती हैं। हमारे देश में इतने आइडियाज़ और कॉन्सेप्ट हैं। मैं देश के युवा से कहता हूं कि भारत में और भारत के भी गेम्स बनाइए।

पीएम बोले कि पूरे देश में सितम्बर महीने को न्यूट्रिशन मंथ के रूप में मनाया जाएगा। नेशन और न्यूट्रिशन का बहुत गहरा संबंध होता है। हमारे यहां एक कहावत है- ‘यथा अन्नम तथा मन्न्म’ यानी जैसा अन्न होता है, वैसा ही हमारा मानसिक और बौद्धिक विकास भी होता है।
बच्चों के जीवन के अलग-अलग पहलू पर खिलौनों के प्रभाव की बात करते हुए पीएम ने कहा कि इस पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी बहुत ध्यान दिया गया है। खेल-खेल में सीखना, खिलौने बनाना सीखना, खिलौने जहां बनते हैं उस जगह की विजिट करना, इन सबको करिकुलम का हिस्सा बनाया गया है।
देश के किसानों को बधाई देते हुए पीएम बोले हमारे देश में इस बार खरीफ की फसल की बुआई पिछले साल के मुकाबले 7 फीसद अधिक हुई है। इस बार धान 10 फीसद, दालें 5 फीसद, मोटे अनाज लगभग 3 फीसद, ऑयलसीड लगभग 13 फीसद, कपास लगभग 3 फीसद बोए गए हैं। इन सबके लिए किसान को बधाई देता हूं।
ये भी पढ़े : लक्ष्मण झूले पर शूट किया न्यूड वीडियो फिर जो हुआ …
ये भी पढ़े : पुराने चेहरों को रास नहीं आ रहा यूपी कांग्रेस में ये बदलाव
पीएम बोले कि बिहार के पश्चिमी चंपारण में सदियों से थारू आदिवासी समाज के लोग 60 घंटे के लॉकडाउन, उनके शब्दों में ‘60 घंटे के बरना’ का पालन करते हैं। प्रकृति की रक्षा के लिए बरना को थारू समाज के लोगों ने अपनी परंपरा का हिस्सा बना लिया है और ये सदियों से है
हम बहुत बारीकी से अगर देखेंगे, तो एक बात अवश्य हमारे सामने आएगी- हमारे पर्व और पर्यावरण। इन दोनों के बीच एक बहुत गहरा संबंध है। एक ओर जहां हमारे पर्वो में पर्यावरण और प्रकृति के साथ सहजीवन का संदेश छिपा होता है तो दूसरी ओर कई सारे पर्व प्रकृति की रक्षा के लिए ही मनाए जाते हैं।
मोदी ने पाकिस्तान की कड़ी आलोचना करते हुए कहा था कि दुष्ट का स्वभाव ही होता है, हर किसी से बिना वजह दुश्मनी करना। उसने अंदरूनी विवादों से ध्यान हटाने और भारत की जमीन हड़पने के लिए दुस्साहस किया था। साथ ही भारत के मित्रता प्रस्तावों के जवाब में पाकिस्तान पीठ में छुरी घोंपने की कोशिश करता है।

Back to top button